होम / MP School Fined: रतलाम में प्राइवेट स्कूल पर 2 लाख का जुर्माना, लगे ये आरोप

MP School Fined: रतलाम में प्राइवेट स्कूल पर 2 लाख का जुर्माना, लगे ये आरोप

• LAST UPDATED : July 17, 2024

India News MP ( इंडिया न्यूज ), MP School Fined: रतलाम जिला प्रशासन ने मंगलवार को एक बड़ी कार्रवाई करते हुए डेलनपुर गांव स्थित श्री चैतन्य टेक्नो स्कूल पर 2 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। साथ ही, स्कूल की मान्यता रद्द करने के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है।

अभिभावकों को स्कूल कर रहा था मजबूर

रतलाम के कलेक्टर और जिला मजिस्ट्रेट राजेश बाथम ने बताया कि यह कार्रवाई स्कूल द्वारा छात्रों और अभिभावकों को यूनिफार्म और पाठ्यपुस्तकें खरीदने के लिए मजबूर करने की शिकायतों के बाद की गई। जांच में पाया गया कि स्कूल भवन में यूनिफार्म और पाठ्यपुस्तकों का बड़ा भंडार था।

जब्त किए गए सामान में शामिल हैं

– ड्रेस, बेल्ट, टाई, मोजे के 304 पैकेट
– स्वेटर के 295 पैकेट
– किताबों के 36 बंडल
– किताबों के 9 पैकेट
– कॉपियों के तीन बंडल

इस आधार पर हुई कार्रवाई

यह कार्रवाई मध्य प्रदेश प्राइवेट स्कूल (फीस और संबंधित मामलों का विनियमन) अधिनियम, 2017 और नियम, 2020 के उल्लंघन के आधार पर की गई है। कलेक्टर ने आदेश दिया है कि जब्त की गई वस्तुओं को उनके मुद्रित मूल्य के एक तिहाई पर ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर बेचा जाएगा।

2-2 लाख रुपये का जुर्माना

यह कार्रवाई मध्य प्रदेश में प्राइवेट स्कूलों पर शिकंजा कसने की एक बड़ी पहल का हिस्सा है। इससे पहले 12 जुलाई को इंदौर जिला प्रशासन ने भी दो निजी स्कूलों पर इसी तरह के उल्लंघन के लिए 2-2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था।

Also Read:

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox