होम / MPPSC Exam: MPPSC का बड़ा फैसला, अभ्यर्थियों को मिलेंगे पूरे नंबर, जानें किसे होगा फायदा

MPPSC Exam: MPPSC का बड़ा फैसला, अभ्यर्थियों को मिलेंगे पूरे नंबर, जानें किसे होगा फायदा

• LAST UPDATED : November 22, 2023

India News(इंडिया न्यूज़),MPPSC Exam: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने अब डिलीट प्रश्नों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। सोमवार 20 नवंबर को इस मामले पॉलिसी में बदलाव किया गया है। लोक सेवा आयोग ने बदलाव करने के बाद अब डिलीट सवालों के पूरे अंक अभ्यर्थीयों को देने का फैसला लिया है। इसका मतलब यह है कि अब सवाल खारिज नहीं होंगे। अब तक होता था कि अगर आयोग किसी सवाल को हठाता था तो उसके साथ ही उसके मार्कस भी हटा देता था। बचे हुए सवालों के आधार पर नंबर दिए जाते थे और मेरिट के लिए रिजल्ट तैयार किया जाता था। आपको बताते है इसके बारे में

MP PSC ने डीलीट सवालों को लेकर क्या बड़ा फैसला किया है?

अगर कोई प्रश्नपत्र 200 अंकों का है। यदि उसमें से दो-दो नंबर वाले 5 सवालों को हटाया गया, तो पहले के नियम अनुसार इन 5 सवालों के कुल 10 अंको को 200 अंकों में से हटाकर 190 अंकों के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाता था। अब नियम में बदलाव के बाद अब 190 के बजाए 200 अंकों के आधार पर नया रिजल्ट तैयार किया जाएगा। अगर किसी कारणवश प्रश्न हटाए गए हैं, तो उनके अंक भी सभी अभ्यर्थियों को दिए जाएंगे।

क्यों हटाते है प्रश्न?

बता दें कि जिस सवाल को MP PSC हटाता है, उसे हटाने के दो आधार होते हैं। पहला तो ये कि अगर उस प्रश्न के उत्तर एक से अधिक हों, दूसरा स्थिति ये है कि जो विकल्प दिए गए हैं उनमें से एक भी उत्तर ठीक नही है। ऐसे में इन प्रश्नों को हटाने का फैसला लिया जाता है। बीते सालों में प्रतियोगी परीक्षाओं से प्रश्न हटाने के बाद कई अभ्यर्थियों सालों की मेहनत पर पानी फिर जाता था बस यही वजह है कि साल 2020 की परीक्षा में कोर्ट के दखल के बाद आयोग को 15 फेल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल करना पड़ा था।

Also Read: Govt Jobs: युवाओं के लिए खुशखबरी! रेलवे में निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox