होम / MP में 10वीं-12वीं के सप्लीमेंट्री परीक्षा का शेड्यूल जारी, 5 हजार स्टूडेंट फिर देंगे एग्जाम

MP में 10वीं-12वीं के सप्लीमेंट्री परीक्षा का शेड्यूल जारी, 5 हजार स्टूडेंट फिर देंगे एग्जाम

• LAST UPDATED : May 13, 2024

India News MP(इंडिया न्यूज़), MP Supplementary Board Exams: माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने मध्य प्रदेश 10वीं और 12वीं की पूरक परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। ये परीक्षाएं जून महीने में 8 से 20 तारीख के बीच होंगी। टाइम टेबल माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

12वीं की परीक्षा 8 जून को होगी

आपको बता दें कि एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं के नतीजे घोषित होने के बाद इन दोनों कक्षाओं की पूरक परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। 10वीं-12वीं कक्षा की पूरक परीक्षाएं जून में आयोजित की जाएंगी। ये परीक्षाएं सुबह 8 से 11 बजे तक आयोजित की जाएंगी। 12वीं कक्षा के सभी विषयों की परीक्षा 8 जून को होगी। जबकि, 10वीं की परीक्षा 10 से 20 जून 2024 तक आयोजित की जाएगी। इसके लिए भी पेपर वार्षिक परीक्षा के समान पैटर्न पर होंगे।

दोनों कक्षाओं के 5 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे

इस बार जबलपुर जिले में इन दोनों कक्षाओं के करीब 5 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। खास बात यह है कि पिछले पांच साल में इन दोनों कक्षाओं की पूरक परीक्षाओं में करीब 33 फीसदी अभ्यर्थी फेल हो रहे हैं। हालाँकि, असफल उम्मीदवारों के पास बाद में ओपन स्कूल परीक्षा में बैठने का विकल्प भी है। पूरक परीक्षा में कक्षा 10वीं के 2,841 अभ्यर्थी और कक्षा 12वीं के 1,848 अभ्यर्थी शामिल होंगे।

जबलपुर जिले का परीक्षा परिणाम अच्छा नहीं रहा

दरअसल, जबलपुर जिले में बोर्ड परीक्षा के नतीजे इस बार बेहतर नहीं रहे हैं। 10वीं की परीक्षा में 7,363 फेल हुए हैं, जबकि 12वीं में फेल होने वाले छात्रों की संख्या 2,876 थी।

पेपर सेटिंग कैसे की जाती है?

• बोर्ड की 10वीं-12वीं कक्षा की सभी प्रकार की परीक्षाओं की पेपर सेटिंग केवल एक बार होती है।
• मुख्य परीक्षा के लिए संबंधित विषय के पेपर के चार-पांच सेट तैयार किये जाते हैं। इनमें से एक सेट का उपयोग मुख्य परीक्षा के लिए किया जाता है।
• इसके बाद, एक सेट जो मुख्य परीक्षा में उपयोग नहीं किया जाता है उसे पूरक परीक्षा के लिए उपयोग किया जाता है।
• बोर्ड की पूरक परीक्षा की तैयारी पहले से की जाती है। मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद सप्लीमेंट्री के लिए अलग से पेपर नहीं बनाया जाता है।
• परीक्षा की गोपनीयता के लिए वही प्रणाली अपनाई जाएगी जो वार्षिक परीक्षा में अपनाई गई थी।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox