होम / MP Water Crisis: गर्मी के मौसम में गांव वालों के सामने पानी की समस्या बनी बड़ी चुनौती

MP Water Crisis: गर्मी के मौसम में गांव वालों के सामने पानी की समस्या बनी बड़ी चुनौती

• LAST UPDATED : June 17, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), MP Water Crisis: मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के बेहरवारा गांव में पिछले कई महीनों से जारी पानी की किल्लत ने लोगों की मुसीबतें और बढ़ा दी हैं। गांव के हैंडपंप ठप होने और पानी के किसी अन्य स्रोत के न होने के कारण स्थानीय महिलाओं और बच्चों को पानी की जरूरत पूरी करने के लिए दूर-दराज से पानी लाना पड़ रहा है।

पानी के लिए परेशानी

गांव के निवासी दिन भर मशक्कत करने के बावजूद आवश्यक मात्रा में पानी नहीं जुटा पा रहे हैं। पत्थरों के बीच बची-खुची नदी से गांव वाले थोड़ा-थोड़ा करके बर्तन भर-भरकर पानी लाते हैं, लेकिन उसे साफ नहीं कहा जा सकता। खेतों में सिंचाई के लिए पानी नहीं होने से स्थानीय किसान भी परेशान हैं।

शहरों से गांव तक पानी की समस्या

दिल्ली जैसे बड़े शहर से लेकर देश के दूरदराज के इलाकों तक लोग पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। वहीं पर्याप्त पानी की उपलब्धता न होने से समस्या और भी गंभीर होती जा रही है। प्रशासन द्वारा समय रहते उचित कदम न उठाए जाने से आम जनता को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

पानी के सुरक्षित स्रोतों की व्यवस्था, प्रबंधन और गुणवत्ता सुनिश्चित करने की जरूरत है ताकि लोगों को जीवनदायी पानी मिल सके और गर्मी के दिनों में उन्हें परेशानी न झेलनी पड़े। प्रशासन और सरकार को इस ओर विशेष तौर पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox