होम / BNS Law: नए आपराधिक कानून का पहला दिन, भोपाल में पहली FIR

BNS Law: नए आपराधिक कानून का पहला दिन, भोपाल में पहली FIR

• LAST UPDATED : July 1, 2024

India News CG (इंडिया न्यूज़), BNS Law: भारतीय न्याय संहिता (BNS) के लागू होने के साथ ही देश भर में पहली FIR दर्ज करने की होड़ लग गई। भोपाल के हनुमानगंज थाने में 1 जुलाई रात 12:16 बजे अपशब्द प्रयोग के मामले में पहली FIR दर्ज की गई। हालांकि, गृहमंत्री अमित शाह ने ग्वालियर के हजीरा थाने में रात 12:24 बजे दर्ज मोटरसाइकिल चोरी की FIR को पहला मामला बताया।

क्या मिलेगी सज़ा

नए कानून के तहत, सार्वजनिक स्थान पर अश्लील व्यवहार या भाषा के लिए तीन महीने की कैद या 1000 रुपये जुर्माने का प्रावधान है। साथ ही, सार्वजनिक मार्ग पर बाधा डालने पर 5000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

वीडियोग्राफी

अमित शाह ने बताया कि नए कानून आधुनिक न्याय प्रणाली लाए हैं, जिसमें जीरो FIR, ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण, इलेक्ट्रॉनिक समन और जघन्य अपराधों के लिए अनिवार्य वीडियोग्राफी शामिल हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अब सभी मामलों में तीन साल के भीतर सुप्रीम कोर्ट तक न्याय सुनिश्चित किया जाएगा।

यह नया कानून औपनिवेशिक युग की भारतीय दंड संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम का स्थान लेता है, जिससे भारतीय न्याय प्रणाली में एक नए युग की शुरुआत होती है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox