होम / MP Child Labourers Rescued: रायसेन के शराब फैक्ट्री से 58 बाल मजदूरों को छुड़ाया गया

MP Child Labourers Rescued: रायसेन के शराब फैक्ट्री से 58 बाल मजदूरों को छुड़ाया गया

• LAST UPDATED : June 16, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), MP Child Labourers Rescued: मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में एक डिस्टिलरी से 58 बच्चों को मुक्त कराया गया है। इनमें से 39 लड़के और 19 लड़कियां हैं। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग और बचपन बचाओ आंदोलन की संयुक्त टीम ने यह कार्रवाई की।

12-14 घंटे करते थे काम

एनसीपीसीआर के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो की अगुवाई में सोम डिस्टिलरी पर छापा मारा गया। बताया जा रहा है कि बच्चों के हाथ कठोर रसायनों और अल्कोहल के संपर्क में आने से जल गए थे। उन्हें नियोक्ता एक स्कूल बस में लाता-ले जाता था और वे 12-14 घंटे काम करते थे।

बच्चे थे शराब और रसायनों की दुर्गंध में

बचपन बचाओ आंदोलन के निदेशक मनीष शर्मा ने बताया कि वहां शराब और रसायनों की बदबू असहनीय थी। उन्होंने कहा कि कल्पना से परे है कि बच्चे इतने लंबे समय तक इस माहौल में काम करते हैं।

कड़ी कार्रवाई के निर्देश

मुख्यमंत्री ने इस मामले को गंभीर बताते हुए कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। उन्होंने लिखा है कि श्रम, आबकारी और पुलिस विभाग के अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली गई है। दोषियों पर सख्त कार्रवाई होगी।

पहले भी हुआ था छापा

बता दें, इससे दो दिन पहले ही एनसीपीसीआर ने बचपन बचाओ आंदोलन की शिकायत पर रायसेन के मंडीदीप शहर में तीन फैक्ट्रियों से 36 बच्चों को मुक्त कराया था। ऐसे में बाल मजदूरी की समस्या रायसेन में गंभीर हो गई है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox