होम / MP Illegal mining: खनन के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई, MP सरकार ने लगाया करोड़ों का जुर्माना

MP Illegal mining: खनन के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई, MP सरकार ने लगाया करोड़ों का जुर्माना

• LAST UPDATED : May 29, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), MP Illegal mining: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री मोहन यादव के निर्देश पर खनिज विभाग ने अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू की है। इस अभियान में अब तक 200 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं और लगभग 1.25 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है।

इन जिलों में शुरू कार्रवाई

जिलों में चल रही कार्रवाई में देवास, सीहोर, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, खरगौन, हरदा और शहडोल में कई डंपर, पोकलेन मशीनें और पनडुब्बियां भी जब्त की गई हैं। नदियों में निर्धारित मापदंडों से हटकर होने वाले उत्खनन पर भी विशेष नजर रखी जा रही है।

अवैध काम पर रोक (MP Illegal mining)

मुख्यमंत्री ने हाल ही में विभागों की समीक्षा बैठक में रेत और अन्य खनिजों के अवैध उत्खनन, परिवहन, भंडारण और ओवरलोडिंग पर रोक लगाने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा था कि प्रदेश में खनन नियमानुसार ही होना चाहिए और 15 जून तक अवैध गतिविधियों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जाए।
कड़ी नज़र
कलेक्टरों और खनिज अधिकारियों को इन गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने और नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें इन-स्ट्रीम माइनिंग पर प्रतिबंध, ईटीपी से अधिक मात्रा में परिवहन और स्वीकृत क्षेत्र से बाहर उत्खनन पर रोक लगाने के भी निर्देश शामिल हैं।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox