होम / MP : तेंदुए की फांसी लगने से मौत, मामले में प्रशासन ने लिया ये बड़ा ऐक्शन

MP : तेंदुए की फांसी लगने से मौत, मामले में प्रशासन ने लिया ये बड़ा ऐक्शन

• LAST UPDATED : April 19, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज),Indore News: मध्य प्रदेश के एक किसान ने अपने खेत में फांसी लगा ली. गुरुवार को इसी जाल में फंसकर एक तेंदुए की मौत हो गई. मामले की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए किसान को हिरासत में ले लिया. इस मामले में किसान से पूछताछ की जा रही है।

Also Read- MP News: रायगढ़ में बिजली कनेक्सन काटने गए JEE पर हमला, पुलिस ने दर्ज किया केस

किसान को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की गई

मामला मध्य प्रदेश के इंदौर जिले का है। यहां एक किसान ने अपनी फसल बचाने के लिए खेत में फंदा लगा लिया। गुरुवार को एक तेंदुआ खेत की ओर आ गया और उसकी गर्दन फंदे में फंस गई। गुरुवार को तेंदुआ मृत पाया गया। मामला संज्ञान में आने के बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए मौके पर पहुंचकर किसान को हिरासत में ले लिया। हिरासत में लिए जाने के बाद पुलिस मामले की जांच कर रही है। इस मामले में पुलिस आरोपी किसान से भी पूछताछ कर रही है

इस मामले की जानकारी देते हुए प्रभागीय वनाधिकारी (डीएफओ) एमएस सोलंकी ने बताया कि मानपुर के वन क्षेत्र में एक खेत में लगाए गए जाल में फंसा तेंदुआ मृत पाया गया। उन्होंने बताया कि इसी फंदे में तेंदुए की गर्दन फंसी हुई थी। सोलंकी ने बताया कि वन विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पाया कि इस खेत के किनारे बाड़ पर कई फंदे लगाए गए थे जो मोटरसाइकिल के क्लच वायर से बने थे। उन्होंने कहा कि हमें संदेह है कि ये जाल जंगली सूअर और खरगोश जैसे छोटे जानवरों का शिकार करने के लिए लगाए गए थे। जंगल में घूम रहा तेंदुआ खेत में घुसते समय जाल में फंस गया, जिससे उसकी मौत हो गई।

मृत तेंदुए का पोस्टमार्टम कर अंतिम संस्कार किया गया 

डीएफओ ने बताया कि तेंदुए की मौत के मामले में फार्म मालिक किसान को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है और फार्म के फरार चौकीदारों की भी तलाश की जा रही है। उन्होंने बताया कि तेंदुए के शव का पोस्टमार्टम करने के बाद उसे आग लगा दी गयी। डीएफओ ने मामले में यह भी जानकारी दी कि तेंदुए की मौत के संबंध में वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है और विस्तृत जांच की जा रही है।

Also Read- MP News: रायसेन का फेमस खीर जिसे खाने देश-विदेश से आते हैं लोग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox