होम / MP News: मरने से पहले मारा, कइयों को कागजों पर ‘जलाया’… हैरान कर देगी वजह

MP News: मरने से पहले मारा, कइयों को कागजों पर ‘जलाया’… हैरान कर देगी वजह

• LAST UPDATED : March 16, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), MP News: मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले में पुलिस ने जीवित लोगों के फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र बनाकर सरकार को एक करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले एक शातिर गिरोह का भंडाफोड़ किया है। हनुमानताल पुलिस ने इस गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है। उसने 30 से ज्यादा जीवित लोगों के फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र बनाकर सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजना में करीब 1 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है।

हनुमानताल थाने में एमआईजी 4 आनंद नगर अधारताल निवासी सैयदा रिजवाना रिजवी ने जबलपुर एसपी आदित्य प्रताप सिंह को लिखित शिकायत दी थी। शिकायत में बताया गया कि वर्ष 2020 में उन्हें न्यू नेता कॉलोनी अधारताल निवासी शहजाद नामक युवक द्वारा ऑनलाइन कियोस्क से मजदूरी कार्ड बनाने की जानकारी मिली। इसके बाद उसने शहजाद से संपर्क किया तो उसने मजदूरी कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज और पांच हजार रुपये मांगे।

क्या है पूरा मामला?

इसके अलावा शहजाद ने शिकायतकर्ता महिला से आईडी, परिवार और उसका आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो भी ले लिया। महिला के मुताबिक, 6 महीने बाद साल 2021 में शहजाद ने उसे एक कार्ड बनाकर दिया था। इस बीच यह भी जानकारी मिली कि शहजाद फर्जी तरीके से लोगों के वेतन कार्ड का दुरुपयोग कर सरकारी योजना की राशि निकाल रहा है। इसके बाद उन्हें कुछ संदेह हुआ तो वह नगर निगम कार्यालय पहुंचे और पूरी जानकारी ली। तब उसे पता चला कि उसके मजदूरी कार्ड से मृत्यु प्रमाण पत्र लगाकर सरकारी योजना की राशि निकाल ली गयी है।

जांच में यह खुलासा हुआ

महिला की शिकायत के बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। इस दौरान नगर निगम और बैंक से जानकारी ली गई। योजना के तहत आवेदन के साथ संलग्न दस्तावेज से यूनियन बैंक के खाता संख्या की जानकारी भी प्राप्त हुई। यह खाता आकिब रफीक के नाम से मिला, जिसमें एमपी बिल्डिंग हैदराबाद इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सेल से 8 अगस्त 2022 को 6 हजार रुपये और 13 अक्टूबर 2022 को 2 लाख रुपये आने की जानकारी मिली।

जांच के बाद न्यू आनंद नगर हनुमानताल निवासी शेख शहजाद और आकिब रफीक द्वारा सैयदा रिजवाना के नाम पर सरकारी योजना में फर्जीवाड़ा करने का खुलासा हुआ। इसके बाद उनके खिलाफ मध्य प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड, भोपाल द्वारा जारी कार्ड का उपयोग कर फर्जी दस्तावेज और फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाते का उपयोग कर अनुग्रह सहायता राशि रुपये देने का आरोप दर्ज किया गया। 2 लाख और अंत्येष्टि सहायता राशि 6 हजार। कुल मिलाकर धोखाधड़ी का खुलासा होने पर मामला दर्ज किया गया और कुल 2 लाख 6 हजार रुपये मिले।

40 फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र जब्त

हनुमानताल टीआई मानस द्विवेदी के नेतृत्व में पुलिस टीम ने आरोपी शेख शहजाद को हिरासत में ले लिया। इसके बाद उसने आकिब रफीक से आधार कार्ड और बैंक पासबुक में एडिटिंग कराई। साथ ही उक्त दस्तावेज मो। इसे सद्दाम शेख उर्फ सलमान को देकर नगर निगम कार्यालय में जमा करा दिया और फर्जी दस्तावेज व मृत्यु प्रमाण पत्र के जरिए सरकारी योजना का लाभ ले लिया।

इस पर पुलिस ने शेख शहजाद के अलावा आकिब रफीक और मोहम्मद को विधिवत गिरफ्तार कर लिया। रज़ा चौक मक्का नगर हनुमानताल निवासी। सद्दाम शेख उर्फ सलमान गिरफ्तार। साथ ही उनके पास से 40 फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र भी बरामद किये गये। अब तक की जांच में पता चला है कि 30 से ज्यादा जीवित लोगों के फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र तैयार कर करीब एक करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई है। आरोपियों को आगे की पूछताछ के लिए पुलिस रिमांड पर लिया जा रहा है।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox