होम / Nursing scam: STF ने 6 कॉलेजों के खिलाफ की FIR दर्ज, नकली डाक्यूमेंट्स का हुआ खुलासा

Nursing scam: STF ने 6 कॉलेजों के खिलाफ की FIR दर्ज, नकली डाक्यूमेंट्स का हुआ खुलासा

• LAST UPDATED : May 30, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Nursing Scam: मध्य प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने पांच साल की जांच के बाद चौंकाने वाला खुलासा किया है। उसने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर संचालित हो रहे छह बी.एड. (शिक्षा स्नातक) कॉलेजों के खिलाफ गुरुवार को एफआईआर दर्ज की है। इन कॉलेजों ने एनसीटीई और जीवाजी विश्वविद्यालय से फर्जी दस्तावेज पेश करके मान्यता हासिल की थी।

इन कालेजों के खिलाफ हुई FIR

एसटीएफ की शिकायत में बरौआ, सीहोर, अशोकनगर और शिवपुरी जिलों के कुल छह बी.एड. कॉलेजों को सूचीबद्ध किया गया है। इनमें आइडियल कॉलेज, अंजुमन कॉलेज ऑफ एजुकेशन, प्राशी कॉलेज ऑफ एजुकेशन, सिटी पब्लिक कॉलेज, मां सरस्वती एजुकेशन कॉलेज और प्रताप कॉलेज शामिल हैं।

इतने सालों से चल रही थी जांच (Nursing Scam)

एसटीएफ के पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह भदौरिया ने बताया कि दीपक कुमार शाक्य और मनीष चौकसिया ने 2019 और 2020 में इन कॉलेजों में अनियमितताओं की शिकायत दर्ज कराई थी। जांच में पता चला कि ये कॉलेज फर्जी दस्तावेजों के आधार पर ही चल रहे थे।
फर्जी दस्तावेज
एसटीएफ प्रमुख ने कहा, “ये कॉलेज एनसीटीई और जीवाजी विश्वविद्यालय से मान्यता लेने के लिए भी फर्जी दस्तावेज पेश करते थे। इससे इन नियामक निकायों की निगरानी प्रक्रिया पर भी सवाल उठते हैं।”
छात्रों ने की थी शिकायत
उन्होंने बताया कि पिछले साल भी आइडियल कॉलेज सहित कुछ कॉलेजों में अनियमितताओं को लेकर छात्रों की शिकायतें आई थीं। जांच के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने आइडियल कॉलेज को दोबारा मान्यता दे दी थी।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox