होम / Bholenath: यमराज पर की भगवान शिव ने कृपा, और नंदी को दिया ये वरदान, जानें यहां

Bholenath: यमराज पर की भगवान शिव ने कृपा, और नंदी को दिया ये वरदान, जानें यहां

• LAST UPDATED : February 5, 2024
India News(इंडिया न्यूज़),Bholenath: हिन्दु धर्म में हर दिन किसी न किसी देवता को समर्पित होता है। आज सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है। भोले बाबा अपनी शरण में आए सभी भक्तों पर कृपा बरसाते है। उन्‍हें मनोवांछित फल भी देते है। ऐसे ही एक कथा जूड़ी है मृत्‍यु के देवता यमराज से। जब भोलेनाथ को बिना किसी वाहन के घूमते हुए देखा तो उनके मन में एक इच्‍छा जाग्रत हुई। फिर यमराज ने अपनी इच्‍छा भगवान शंकर को बताई आइए जानते है क्या थी वो इच्छा…

यमराज ने की तपस्या 

धार्मिक कथाओं के अनुसार भोले बाबा किसी वाहन के पूरे संसार में घूमा करते थे। एक दिन जब वह जगत में घूम रहे थे तो यमराज ने उन्हें देखा। उनके मन में यह बात आई कि वह बाबा के वाहन बन जाएं लेकिन इतना आसान नहीं था तो उन्होंने भोले बाबा को प्रसन्‍न करने के लिए कठिन तप किया। यम के तप से शंभू भगवान प्रसन्‍न हुए और उन्‍होंने यम को बैल रूप में अपना वाहन बनाना स्‍वीकार कर लिया।

भोलेनाथ ने बैल रूप को इसलिए चुना क्‍योंकि बैल अत्‍यंत भोला होता है। उसके मन में किसी भी प्रकार का छल नहीं होता। बस यही कारण है कि भोले बाबा ने बैल यानी कि नंदी को अपना वाहन बनाया। बस यही नही भोले बाबा ने नंदी को अपना प्रधान सेनापति भी बनाया। यह कहा जाता है कि भगवान शिव की सेना नंदी बाबा के कहने पर ही चलती है।

नंदी को मिला ये वरदान 

बाबा ने नंदी को आशीर्वाद दिया था कि उनकी पूजा से पहले नंदी की पूजा होगी। बस यही कारण है कि शिवालय के साथ नंदी बाबा की मूर्ति जरूर होती है। यह मान्यता है कि यदि भोलेनाथ से कुछ मांगना है और आपने नंदी बाबा के कानों में सच्‍ची श्रद्धा, पवित्रता और अटूट निष्‍ठा से अपनी बात कह दी तो वह भोलेनाथ तक जरूर पहुंचा देते है। और भक्तों की मुराद पूरी हो जाती है।

ये भी पढ़ें : 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox