होम / Devotion: क्या आप जानते हैं कैसे अंजनी पुत्र का नाम पड़ा हनुमान, जानें रोचक तथ्य

Devotion: क्या आप जानते हैं कैसे अंजनी पुत्र का नाम पड़ा हनुमान, जानें रोचक तथ्य

• LAST UPDATED : October 10, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Devotion:

हनुमान जी को बहुत शक्तिशाली देवता माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान हनुमान एक ऐसे देवता हैं, जिनकी आराधना से बड़ी से बड़ी बाधा तुरंत टल जाती है। बजरंगबली कलयुग के जीवित देव माने गए हैं। इनकी आराधना शीघ्र फलदायी बताई गई है। भगवान हनुमान की पूजा करने से शनि के बुरे प्रभाव से तो मुक्ति मिलती है। मान्यता है कि हनुमान जी अपने भक्तों की सारी पीड़ाएं और संकटों को दूर करते हैं। भगवान हनुमान का मात्र नाम लेने से ही बड़ी से बड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं। कहा जाता है कि हनुमान जी के नाम मात्र का उच्चारण करने से ही व्यक्ति सांसारिक सुखों को प्राप्त करता है। हनुमान को बजरंगबली, अंजनी पुत्र, पवन पुत्र, रामभक्त जैसे अनेकों नामों से जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मारुती नंदन का नाम हनुमान कैसे पड़ा…

पौराणिक कथा के मुताबिक हनुमान जी के बचपन में उनका नाम मारुति था। एक दिन मारुती नंदन अपनी निद्रा से जागे एवं उन्हें तीव्र भूख लगी। उन्होंने पास के एक वृक्ष पर लाल पका फल देखा, जिसे खाने के लिए वे निकल पड़े। असल में मारुती जिस लाल पके फल के लिए जा रहे थे वे सूर्यदेव थे।

वह दिन अमावस्या का था तथा राहु सूर्य पर ग्रहण लगने वाला था। परंतु वे सूर्य को ग्रहण लगा पाता, उससे पहले ही हनुमान जी द्वारा सूर्य को निगल लिया गया। राहु को कुछ समझ नहीं आया की हुआ क्या? उन्होने इंद्र से सहायता मांगी। इंद्रदेव के बार-बार आग्रह करने पर जब हनुमान जी ने सूर्यदेव को मुक्त नहीं किया तो,  इंद्र ने वज्र से उनके मुख पर प्रहार किया जिससे सूर्यदेव मुक्त हुए।

वहीं वज्र के प्रहार से पवन पुत्र मूर्छित होकर पृथ्वी पर आ गिरे और उनकी ठुड्डी टेढ़ी हो गई। जब पवन देवता को इस बात की जानकारी हुई तो वे बहुत क्रोधित हुए। उन्होंने अपनी शक्ति से पूरे संसार में वायु के प्रवाह को रोक दिया, जिसके परिणामस्वरूप पृथ्वी पर जीवों में त्राहि-त्राहि मच उठी।

इस विनाश को रोकने के लिए सारे देवगण पवनदेव से आग्रह करने पहुंचे कि वे अपने क्रोध को त्याग पृथ्वी पर प्राणवायु का प्रवाह करें। सभी देवताओं ने पवन देव को खुश करने के लिए बाल हनुमान को पहले जैसा कर दिया गया और साथ ही बहुत सारे वरदान भी दिए गए।

Also Read: Navratri: मां दुर्गा के नौ रूप बनाएंगे सबके बिगड़े काम, जानें कैसे करें पूजन

Pradosh Vrat 2023: महाकाल बनाएंगे मालामाल, ऐसे करें महादेव का प्रदोष…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox