होम / Devotion: मंगलवार को करें हनुमान जी का व्रत, हर मनोकामना होगी पूरी

Devotion: मंगलवार को करें हनुमान जी का व्रत, हर मनोकामना होगी पूरी

• LAST UPDATED : November 14, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Devotion: हिंदू धर्म में हर दिन किसी देवी-देवता को समर्पित होता है। इसी प्रकार मंगलवार का दिन  हनुमान जी को समर्पित है। यह माना गया है कि मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा करने से वह जल्दी प्रसन्न होते हैं। ऐसे में आप मंगलवार को हनुमान जी का व्रत करते हैं तो आपको बताते है कि व्रत की पूजा विधि और जानें व्रत से जुड़े कुछ नियम।

बजरंगबली की पूजा विधि 

मंगलवार के दिन सबसे पहले स्नान करें। फिर हनुमान जी का ध्यान करते हुए व्रत का संकल्प लें। इस दिन लाल या नारंगी रंग के कपड़े पहनें। जिसके बाद घर के ईशान कोण में एक चौकी को रखें, उस पर हनुमान जी की मूर्ति को स्थापित करें। पूजा के दौरान हनुमान जी को सिंदूर का तिलक लगाएं और चमेली का तेल चढ़ाएं, साथ ही हनुमान जी को लाल चोला चढ़ाएं। फिर बजंरगबली जी को लाल रंग के फूल, नारियल, गुड़, चना, पान का बीड़ा आदि अर्पित करें।

हनुमान जी को भोग के रूप में आप बूंदी, या बेसन के लड्‌डू चढ़ा सकते है। यह बात ध्यान रहे कि हनुमान जी की पूजा के साथ राम-सीता जी का स्मरण करना बेहद जरूरी है। क्योंकि इसके बिना हनुमान जी की पूजा अधूरी मानी जाती है। इसके साथ व्रत वाले दिन हनुमान चालीसा या सुन्दरकाण्ड का पाठ करना आवश्यक है। आखिरी में हनुमान जी की आरती करें। शाम के समय पुन: हनुमान जी का ध्यान करते हुए व्रत का पारण करें।

मंगलवार व्रत से जुड़े कुछ नियम

मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत करते हैं, तो याद रहें कि इस व्रत में नमक का सेवन भूलकर भी न करें। ऐसा करने से व्रत खंडित हो सकता है। साथ ही 21 या 45 मंगलवार तक व्रत रखना बेहद शुभ माना जाता है। कुछ भक्त इसे आजीवन भी करते हैं। आखिरी मंगलवार व्रत के बाद आने वाले मंगलवार को विधिवत उद्यापन जरूर करना चाहिए। किसी भी महीने की शुक्ल पक्ष के पहले मंगलवार से ये व्रत शुरू करना बेहद शुभ माना गया है।

Also Read:Lord Surya: रविवार के दिन सूर्य भगवान की इस विधि से…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox