होम / Ganesh Ji: घर पर गणेश जी की कर रहे हैं स्थापना तो जान लें जरूरी नियम

Ganesh Ji: घर पर गणेश जी की कर रहे हैं स्थापना तो जान लें जरूरी नियम

• LAST UPDATED : March 6, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), Ganesh Ji: देवों के देव महादेव के पुत्र भगवान गणेश की विशेष पूजा की जाती है। साथ ही उनके लिए व्रत भी रखा जाता है। धार्मिक मान्यता है कि भगवान गणेश की पूजा करने से सुख, समृद्धि, धन और समृद्धि बढ़ती है। साथ ही विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के दुख और परेशानियां दूर हो जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित करने से पहले कुछ विशेष नियमों का पालन करना पड़ता है। जिससे भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं। तो आइए जानते हैं घर में गणपति स्थापना के नियमों के बारे में।

 बप्पा की मूर्ति स्थापना के नियम (Ganesh Ji)

अगर आप भी अपने घर में गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापित करना चाहते है तो इसे उत्तर-पूर्व दिशा में स्थापित करें। यह भी ध्यान रखें कि मूर्ति का मुख पश्चिम दिशा की ओर ही होना चाहिए।

घर को अच्छे से साफ करें

गणपति बप्पा को स्थापित करने से पहले उस स्थान को अच्छी तरह साफ कर लें जहां आप भगवान गणेश को स्थापित करने जा रहे हैं। उस स्थान पर किसी भी प्रकार की अशुद्धता या कूड़ा-कचरा न छोड़ें।

शुभ मुहूर्त में करें स्थापित

इसके बाद शुभ मुहूर्त में बप्पा की मूर्ति स्थापित करें। भगवान गणेश की स्थापना करके रोज सुबह-शाम उनकी पूजा करें और आरती करें। दोनों समय भगवान गणेश को भोग लगाएं और धूपबत्ती दिखाएं। एक बात का ध्यान रखें कि एक बार भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित करने के बाद उसे वहां से न हटाएं। केवल विसर्जन के समय ही मूर्ति को वहां से हटाया जा सकेगा।

तामसिक भोजन न करें 

इस बात का भी ध्यान रखें कि गणेश उत्सव के 10 दिनों तक मांसाहार या शराब आदि का सेवन न करें। न ही ऐसी चीजें घर लेकर आएं। हो सके तो इस दौरान लहसुन और प्याज खाने से बचें।

घर को अच्छे से सजाएं

घर में जिस स्थान पर बप्पा को बैठाना है उस स्थान को अच्छे से सजाना चाहिए। जिस स्थान पर बप्पा को बैठाना है उस स्थान पर लाल रंग का कपड़ा बिछाएं और गंगा जल छिड़क कर शुद्ध करें।

ये भी पढ़े:
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT