होम / Hanuman ji: आखिर कैसे पड़ा हनुमान जी का नाम मारुति नंदन, जानें

Hanuman ji: आखिर कैसे पड़ा हनुमान जी का नाम मारुति नंदन, जानें

• LAST UPDATED : January 16, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), Hanuman ji: हनुमान जी को बहुत शक्तिशाली माना जाता है। कहा जाता है कि हनुमान जी ऐसे देवता हैं जिनकी पूजा करने से बड़ी से बड़ी बाधाएं भी तुरंत दूर हो जाती हैं। बजरंगबली को कलियुग का जीवित देवता माना जाता है। कहा जाता है कि इनकी पूजा से शीघ्र फल मिलता है। हनुमान जी की पूजा करने से शनि के दुष्प्रभाव से मुक्ति मिलती है। ऐसा माना जाता है कि भगवान हनुमान अपने भक्तों के सभी कष्टों और परेशानियों को दूर कर देते हैं।

हनुमान जी का नाम लेने मात्र से बड़े से बड़े संकट भी दूर हो जाते हैं। कहा जाता है कि हनुमान जी का नाम जपने मात्र से ही व्यक्ति को सांसारिक सुखों की प्राप्ति हो जाती है। हनुमान को बजरंगबली, अंजनीपुत्र, पवनपुत्र, रामभक्त जैसे कई नामों से जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मारुति नंदन का नाम हनुमान कैसे पड़ा।

जानें कैसे पड़ा मारुति नंदन नाम 

पौराणिक कथा के अनुसार हनुमान जी के बचपन का नाम मारुति था। एक दिन मारुति नंदन अपनी नींद से उठे और उन्हें बहुत भूख लगी। उन्होंने पास के एक पेड़ पर एक लाल पका हुआ फल देखा और उसे खाने के लिए निकल पड़े। दरअसल, जिस लाल पके फल को मारुति ने सूर्य देव समझा था, वह वास्तव में सूर्य देव थे।

वह अमावस्या का दिन था और राहु सूर्य को ग्रहण लगाने वाला था, लेकिन इससे पहले कि वह सूर्य को ग्रहण कर पाता, हनुमान जी ने सूर्य को निगल लिया। राहु को समझ नहीं आ रहा था कि क्या हो रहा है? उसने इन्द्र से सहायता मांगी। इंद्र के बार-बार अनुरोध करने पर भी जब हनुमान जी ने सूर्य देव को मुक्त नहीं किया तो इंद्र ने उनके चेहरे पर वज्र से प्रहार किया, जिससे सूर्य देव मुक्त हो गए।

वज्र के प्रहार से पवनपुत्र मूर्छित होकर पृथ्वी पर गिर पड़े और उनकी ठुड्डी टेढ़ी हो गई। जब वायु देवता को इस बात का पता चला तो वे बहुत क्रोधित हुए। उन्होंने अपनी शक्ति से संपूर्ण संसार में वायु का प्रवाह रोक दिया, जिसके परिणामस्वरूप पृथ्वी पर रहने वाले प्राणियों में आतंक फैल गया।

ये भी पढ़ें : 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox