होम / Hanuman ji: मंगलवार को करें हनुमान जी का व्रत, सभी मनोकामनाएं होगी पूरी

Hanuman ji: मंगलवार को करें हनुमान जी का व्रत, सभी मनोकामनाएं होगी पूरी

• LAST UPDATED : November 21, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),Hanuman Ji: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित किया जाता है। इस दिन हनुमान जी की विशेष विधि-विधान से पूजा करने से शीघ्र ही सुख की प्राप्ति होती है। ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी की पूजा और मंगलवार का व्रत करने से साधक कर्ज से मुक्त हो जाता है। साथ ही निःसंतान दम्पति को संतान सुख प्राप्त होता है। आज हम आपको हनुमान जी की पूजा विधि के बारे में बताएंगे।

हनुमानजी का करें व्रत 

मंगलवार के दिन हनुमानजी का व्रत करने से कुंडली में मौजूद सभी ग्रह शांत हो जाते हैं और उनकी असीम कृपा होती है। अपने भक्तों पर आने वाले संकट को बजरंगबली दूर करते हैं। संतान प्राप्ति के लिए हनुमानजी का व्रत फलदायी माना गया है। मंगलवार का व्रत को करने से भूत-प्रेत और काली शक्तियों का प्रभाव नहीं पड़ता है। हनुमान जी का व्रत करने से सम्मान, साहस और पुरुषार्थ बढ़ता है।

मंगलवार के दिन करें हनुमान चालीसा का पाठ

दीपक जलाएं और भगवान राम और माता सीता की पूजा करें। इसके बाद पवनपुत्र हनुमान जी की पूजा करें। पूजा के दौरान हनुमान जी को लाल वस्त्र, सिन्दूर और लाल फूल चढ़ाएं। इस दिन हनुमान जी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाना बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन कथा, सुंदर कांड और हनुमान चालीसा का पाठ भी करें। अंत में हनुमान जी की आरती करें। हनुमान जी को गुड़, ग्राहम, बूंदी आदि का भोग लगाएं। इससे हनुमान जी जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। Indian News इसकी पुष्टि नहीं करता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox