होम / Hanuman Ji: मंगलवार को इस विधि से करें हनुमान जी की पूजा, कर्ज से मिलेगा छुटकारा

Hanuman Ji: मंगलवार को इस विधि से करें हनुमान जी की पूजा, कर्ज से मिलेगा छुटकारा

• LAST UPDATED : December 26, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Hanuman Ji: हनुमान जी को संकटमोचन कहा जाता है। जो भी व्यक्ति पूरी श्रद्धा और भक्ति से उनकी पूजा करता है, बजरंगबली उसके सभी कष्ट हर लेते हैं। वे उन्हें आशीर्वाद देते हैं, जिससे व्यक्ति को स्वास्थ्य लाभ मिलता है और अज्ञात भय से भी मुक्ति मिलती है। बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए 5 प्रकार का प्रसाद चढ़ाना चाहिए।

हनुमान जी को लगाए इन चीजों का भोग (Hanuman Ji)

गुड़ और चने

बजरंगबली को गुड़ और चने का भोग बहुत प्रिय है। आप राम भक्त हनुमान को मंगलवार और शनिवार के दिन गुड़ और चने का भोग लगाकर प्रसन्न कर सकते हैं और अपनी सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

पान का बीड़ा

पान का बीड़ा चढ़ाने का उद्देश्य यह है कि भगवान आपके हर महत्वपूर्ण कार्य की जिम्मेदारी अपने ऊपर ले लेंगे। मंगलवार के दिन पूजा के बाद हनुमान जी को बनारसी पान का रसदार बीड़ा चढ़ाना उत्तम माना जाता है।

बूंदी या बेसन के लड्डू

हनुमानजी को बूंदी या बेसन के लड्डू का भोग लगा सकते हैं। उन्हें बेसन के लड्डू बहुत पसंद हैं। मनचाहा वरदान पाने के लिए आप हर मंगलवार और शनिवार को बजरंगबली को बेसन के लड्डू का भोग लगा सकते हैं। इससे कुंडली में मौजूद पाप ग्रह भी नियंत्रित होते हैं।

मीठी रोटी

हर मंगलवार बजरंगबली को रोटी या मीठी रोटी बनाकर चढ़ाने से आपकी तरक्की के रास्ते खुल जाते हैं। आपके किसी भी काम में कोई रुकावट नहीं आएगी।

इमरती

इमरती भगवान हनुमान का अत्यंत प्रिय प्रसाद है। आप इसे मंगलवार या किसी भी दिन हनुमान जी को अर्पित कर सकते हैं और अपनी सभी मनोकामनाएं पूरी होने का आशीर्वाद पा सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox