होम / Laxmi Ji: माता लक्ष्मी को उलूक वाहिनी क्यों कहते है, पढ़े रोचक कथा

Laxmi Ji: माता लक्ष्मी को उलूक वाहिनी क्यों कहते है, पढ़े रोचक कथा

• LAST UPDATED : March 1, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), Laxmi Ji: लोग धन, समृद्धि, सुख और शांति पाने के लिए देवी लक्ष्मी और गणेश की पूजा करते हैं। धार्मिक मान्यता है कि जिस किसी पर देवी लक्ष्मी की कृपा होती है, उसके जीवन में कभी भी धन, समृद्धि और वैभव की कमी नहीं होती है। जिस प्रकार सनातन धर्म में सभी देवी-देवताओं का वाहन कोई न कोई पशु-पक्षी होता है। इसी तरह मां लक्ष्मी ने उल्लू पक्षी को अपना वाहन चुना। आइए जानते हैं देवी लक्ष्मी द्वारा उल्लू को अपना वाहन चुनने के पीछे की पौराणिक कहानी।

उल्लू कैसे बना सवारी (Laxmi Ji)

कथा के अनुसार, प्रकृति और पशु-पक्षियों की रचना के बाद जब सभी देवी-देवता अपने वाहन का चयन कर रहे थे, तब देवी लक्ष्मी भी अपना वाहन चुनने के लिए पृथ्वी पर आईं। तब सभी पशु-पक्षी देवी लक्ष्मी के सामने उपस्थित हुए और उनसे अपना वाहन चुनने का अनुरोध किया। तब लक्ष्मी जी ने सभी पशु-पक्षियों से कहा कि मैं कार्तिक मास की अमावस्या के दिन पृथ्वी पर विचरण करती हूं, उस समय जो भी पशु या पक्षी उनके पास सबसे पहले पहुंचेगा, मैं उसे अपना वाहन बना लूंगी।

जब कार्तिक मास की अमावस्या की रात को देवी लक्ष्मी पृथ्वी पर आईं, तो उल्लू ने सबसे पहले देवी लक्ष्मी को देखा और वह सभी जानवरों और पक्षियों से पहले देवी लक्ष्मी के पास पहुंच गया क्योंकि उल्लू रात में भी देख सकता है। उल्लू के इन गुणों से प्रसन्न होकर देवी लक्ष्मी ने उसे अपनी सवारी के रूप में चुना। तभी से देवी लक्ष्मी को उलूक वाहिनी भी कहा जाता है।

महत्व

देवी लक्ष्मी पर सवार उल्लू को भारतीय संस्कृति में शुभता और धन का प्रतीक माना जाता है। पौराणिक मान्यता के अनुसार उल्लू सबसे बुद्धिमान रात्रिचर प्राणी है। उल्लू को भूत और भविष्य का पहले से ज्ञान होता है। दिवाली की रात उल्लू दिखना लक्ष्मी आगमन की सूचना माना जाता है।

उल्लू से जुड़ी मान्यताएं

  • यदि उल्लू आपके ऊपर उड़ रहा हो या आवाज देकर आपका पीछा कर रहा हो तो यात्रा शुभ होती है।
  • पूर्व दिशा में बैठे उल्लू की आवाज सुनना या देखना बड़े आर्थिक लाभ का सूचक माना जाता है।
  • दक्षिण दिशा में बैठे उल्लू की ध्वनि से शत्रुओं पर विजय मिलती है। सुबह के समय उल्लू की आवाज सुनना शुभ और लाभकारी माना जाता है।
  • धार्मिक मान्यता है कि अगर कोई गर्भवती महिला उल्लू को छू ले तो उसका होने वाला बच्चा सबसे अच्छा होता है।
  • यदि उल्लू गलती से किसी गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को छू ले तो उसके स्वास्थ्य में सुधार होने लगता है।

इसे भी पढ़े: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox