होम / Lord Shiva: सोमवार को व्रत करते समय भूल से भी न करें यह काम, शिव हो जाएंगे नाराज

Lord Shiva: सोमवार को व्रत करते समय भूल से भी न करें यह काम, शिव हो जाएंगे नाराज

• LAST UPDATED : February 26, 2024

India News ( इंडिया न्यूज),Lord Shiva: हिंदू धर्म में सोमवार का दिन अत्यंत शुभ माना गया है। बता दें, यह दिन भोलेनाथ की पूजा के लिए समर्पित है। मान्यता ऐसी भी है कि इस दिन भगवान शंकर की पूजा करने से घर में धन संबंधी मुश्किलें नहीं होती हैं। वहीँ, सोमवार के दिन पूजा-पाठ करने के भी कुछ नियम होते हैं। साथ ही सोमवार के दिन कुछ कामों को करने की मनाही है। जैसे कुछ चीजों को सोमवार के दिन खरीदना बेहद अशुभ माना जाता है। तो आइये जानते हैं अपने घर परिवार में सुख समृद्धि का माहौल बनाए रखने के लिए सोमवार के दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

इस दिन ये गलतियां न करें (Lord Shiva)

काले कपडे पहनें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ को बेहद ही प्रिय है। मान्यता है कि इस दिन जो जातक विधि-विधान से भगवान शिव की पूजा करते हैं, उनकी सारी मनोकामना पूर्ण होती है। ज्योतिषियों के अनुसार, इस दिन काले कपड़े पहनने से बचना चाहिए, क्योंकि काला रंग नकारात्मकता का प्रतीक है।

अनावश्यक कार्य न करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सोमवार के दिन व्रत रखने का विधान होता है। माना जाता है कि व्रत रखने के दौरान कुछ नियमों का पालन करना होता है। माना जाता है कि जो जातक सोमवार के दिन व्रत रखते हैं तो उन्हें इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि उनके वजह से किसी को तकलीफ न हो।

पूजा में तुलसी का प्रयोग न करें (Lord Shiva)

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करते समय भूलकर भी तुलसी का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox