होम / Sawan Somvar Ujjain: सावन के चौथे सोमवार को महाकालेश्वर मंदिर में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब

Sawan Somvar Ujjain: सावन के चौथे सोमवार को महाकालेश्वर मंदिर में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब

• LAST UPDATED : August 12, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), Sawan Somvar Ujjain: मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में सावन के चौथे सोमवार को भक्तों की भारी भीड़ दर्शन के लिए पहुंची। इस पावन अवसर पर भक्तों ने भगवान महाकाल की पूजा-अर्चना और भस्म आरती की। इसी तरह, उत्तर प्रदेश के काशी विश्वनाथ मंदिर और अहमदाबाद के सदाशिव महादेव मंदिर में भी भक्तों ने भगवान शिव की पूजा कर आशीर्वाद प्राप्त किया। काशी विश्वनाथ मंदिर में मंगला आरती का आयोजन किया गया, जो शिवभक्तों के बीच अत्यंत लोकप्रिय है।

महादेव की आराधना से भक्तों मनोकामना पूरी

सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है, और इस दौरान शिव की आराधना से भक्तों को विशेष आशीर्वाद मिलता है। माना जाता है कि सावन में भगवान शिव की पूजा करने से जीवन में सुख, शांति और समृद्धि का वास होता है। इस दौरान श्रद्धालु सोमवार को उपवास रखते हैं, जिसे विशेष शुभ माना जाता है।

नागचंद्रेश्वर मंदिर के कपाट खुले 24 घंटे

उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर के नागचंद्रेश्वर मंदिर के कपाट भी नाग पंचमी के दिन 24 घंटे के लिए खोले गए थे। इस प्राचीन मंदिर में भगवान शिव, पार्वती, गणेश, और कार्तिकेय की दुर्लभ मूर्तियां स्थापित हैं। श्रद्धालुओं का विश्वास है कि यहां पूजा-अर्चना करने से शिव और पार्वती की कृपा प्राप्त होती है और सांपों का भय समाप्त हो जाता है।

कैसे होती है पूजा

सावन महीने के दौरान भक्त शिव लिंगम पर जल चढ़ाते हैं, रुद्राभिषेक करते हैं, और शिव मंत्रों का जाप करते हैं। इस अवसर पर महाकालेश्वर मंदिर में प्रशासन ने श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा और सुविधा के व्यापक इंतजाम किए। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के अनुसार, सुबह तक करीब 30 हजार श्रद्धालु पूजा कर चुके थे, और व्यवस्था में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं थी।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox