होम / Tulsi Vivah: तुलसी विवाह के दिन करें ये उपाय, वैवाहिक जीवन की समस्याएं होंगी खत्म

Tulsi Vivah: तुलसी विवाह के दिन करें ये उपाय, वैवाहिक जीवन की समस्याएं होंगी खत्म

• LAST UPDATED : November 15, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Tulsi Vivah: कार्तिक का महीना भगवान विष्णु को अति प्रिय है। इस महीने में भगवान विष्णु चार महीने बाद योग निद्रा से उठते है। शास्त्रों के अनुसार कार्तिक के महीने में तुलसी विवाह पर्व का विशेष महत्व है। इस महीने की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवउठनी एकादशी होती है। इस दिन तुलसी विवाह का त्योहार मनाया जाता है। इस साल तुलसी विवाह 24 नवंबर, शुक्रवार के दिन मनाया जाएगा। इस दिन कुछ खास उपाय किए जाते है। इन उपायों को करने से व्यक्ति के वैवाहिक जीवन में चल रही समस्याएं खत्म हो जाती है।

वैवाहिक जीवन के लिए करें ये उपाय

    • अगर आपके वैवाहिक जीवन में कोई समस्या आ रही हैं तो तुलसी विवाह के दिन कुछ खास उपाय को अवश्य करें। इस दिन पति-पत्नी को किसी पवित्र नदी में स्नान करें। अगर यह सम्भव नहीं है तो घर पर ही पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करें। ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच अगर मनमुटाव है तो वह खत्म हो जाता है।
    • तुलसी के पत्तों को साफ पानी में डाल दें। कुछ देर रखने के बाद पूरे घर में इस जल का छिड़काव करें। यह माना जाता है कि ऐसा करने से घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है और दाम्पत्य जीवन में प्रेम भी बढ़ता है।
    • तुलसी के पत्ते को कभी भी एकादशी और द्वादशी के दिन न तोड़े। इस उपाय को करने के लिए हमेशा इसके 2-3 दिन पहले ही तुलसी के पत्ते इकठ्ठा कर लें या अपने आप टूट कर गिरे पत्तों का इस्तेमाल कर सकते है। इस दिन भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की कृपा से वैवाहिक जीवन खुशहाल रहता है।
    • तुलसी विवाह के दिन माता तुलसी को लाल वस्त्र और सोलह श्रृंगार चढ़ाने से विशेष लाभ मिलता है। इस दिन पति-पत्नी एक साथ तुलसी विवाह में भाग लें। वैवाहिक जीवन में आ रही सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।
    • तुलसी विवाह के दिन माता तुलसी और भगवान शालिग्राम जी का विवाह कराने से वैवाहिक जीवन में मिठास बढ़ती है। जिससे जीवन की सारी समस्‍याएं दूर होती हैं और पति-पत्‍नी का रिश्‍ता मजबूत होता है।

      ये भी पढ़ेंː Bhoot Chaturdashi 2023: नरक चतुर्दशी क्या है? क्यों और कैसे मनाई जाती…

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। India News MP इसकी पुष्टि नहीं करता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox