होम / Ujjain Mahakal: सावन का तीसरा सोमवार, महाकालेश्वर मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

Ujjain Mahakal: सावन का तीसरा सोमवार, महाकालेश्वर मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

• LAST UPDATED : August 5, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़),  Ujjain Mahakal: सावन के तीसरे सोमवार पर मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। इस अवसर पर मंदिर में भव्य पूजा-अर्चना के साथ भस्म आरती का आयोजन किया गया। केवल उज्जैन ही नहीं, बल्कि उत्तर प्रदेश के काशी विश्वनाथ मंदिर और दिल्ली के गौरी शंकर मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी, भक्तों ने पूजा-अर्चना की।

शिवरात्रि पर भी महाकालेश्वर में भक्तों की भीड़

सावन महीने को हिंदू धर्म में भगवान शिव का महीना माना जाता है। इस दौरान भक्त महादेव की आराधना करते है और उनका आशीर्वाद पाना चाहते है। शुक्रवार को मनाई गई सावन शिवरात्रि पर भी महाकालेश्वर मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ देखी गई। कई श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में स्नान भी किया।

Also Read: Ujjain Mahakal: गर्भगृह में VIP को मिल रहा प्रवेश, आम भक्त परेशान, कलेक्टर ने दिया जवाब

इस महीने से शुरू हुआ सावन

सावन का महीना जुलाई और अगस्त के बीच पड़ता है। इस दौरान भक्त सोमवार को व्रत रखते हैं और भगवान शिव की पूजा करते हैं। कई लोग अनाज का त्याग कर केवल फल और दूध का सेवन करते हैं। घरों और मंदिरों में शिव मंत्रों का जाप, भजन गायन और रुद्राभिषेक जैसी प्रथाएँ बड़े उत्साह से की जाती हैं।

सावन माह की मान्यता

पौराणिक कथाओं के अनुसार, इसी महीने भगवान शिव ने समुद्र मंथन से निकले विष को पीकर ब्रह्मांड की रक्षा की थी। सावन की बारिश को शिव की करुणा का प्रतीक माना जाता है।

इस साल का सावन और भी ख़ास

इस साल सावन का महीना भक्तों के लिए विशेष महत्व रखता है। कोविड-19 महामारी के बाद यह पहला अवसर है जब श्रद्धालु बिना किसी प्रतिबंध के मंदिरों में पूजा-अर्चना कर पा रहे हैं। मंदिर प्रशासन ने भीड़ प्रबंधन और सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए हैं।

Also Read: Mahakal Temple: उज्जैन का महाकाल मंदिर हुआ मालामाल, भक्तों ने किया दिल खोलकर दान- जानें कितना आया चढ़ावा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox