होम / स्वतंत्रता दिवस 2022: देशभक्ति जगाने वाली फिल्में, जो आपको भारतीय होने पर गर्व महसूस कराएंगी

स्वतंत्रता दिवस 2022: देशभक्ति जगाने वाली फिल्में, जो आपको भारतीय होने पर गर्व महसूस कराएंगी

• LAST UPDATED : August 14, 2022

इंडिया न्यूज़, Bollywood News : भारत अपनी आजादी के 75 साल पूरे होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है। पिछले 75 वर्षों में, कई फिल्म निर्माताओं ने ऐसी फिल्में बनाईं जो हमारे देश की सुंदरता और बहादुरी और देश की आजादी और देशभक्ति के संघर्ष को दर्शाती हैं। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए बॉलीवुड की कुछ बड़ी फिल्मों पर एक नज़र डालें, जो आपको भारतीय होने पर गर्व महसूस कराएंगी।

बॉर्डर

जेपी दत्ता द्वारा लिखित और निर्देशित, यह फिल्म 1971 में लोंगेवाला की लड़ाई के दौरान हुई सच्ची घटनाओं से प्रेरित थी। भारत-पाकिस्तान युद्ध फिल्म में सनी देओल, जैकी श्रॉफ, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, पुनीत इस्सर और कुलभूषण खरबंदा ने अभिनय किया था। 1998 में जेपी दत्ता को सर्वश्रेष्ठ निर्देशन का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

L.O. C. कारगिल

साल 2003 में रिलीज हुई इस फिल्म में संजय दत्त, अभिषेक बच्चन, अजय देवगन, सैफ अली खान और अक्षय खन्ना ने मुख्य भूमिका निभाई थी। ऐतिहासिक फिल्म 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच लड़े गए कारगिल युद्ध पर आधारित थी। 225 मिनट के रन टाइम के साथ, यह फिल्म अब तक की सबसे लंबी भारतीय फिल्मों में से एक है।

लक्ष्य

1999 के कारगिल युद्ध पर आधारित, फिल्म का निर्देशन फरहान अख्तर ने किया था और इसमें ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा, बोमन ईरानी और अमिताभ बच्चन ने मुख्य भूमिकाएँ निभाई थीं। ‘लक्ष्य’ में, अभिनेता ऋतिक रोशन ने पहली बार भारतीय सेना के एक सैनिक की भूमिका निभाई। यह फिल्म 18 जून 2004 को रिलीज़ हुई थी और दर्शकों से सकारात्मक प्रतिक्रियाएँ मिलीं।

शेरशाह

कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​स्टारर ‘शेरशाह’ 2021 की सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक थी। कारगिल युद्ध के नायक कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित, जिन्होंने पाकिस्तानी घुसपैठियों से भारतीय क्षेत्रों पर कब्जा करते हुए राष्ट्र की सेवा में अपना जीवन लगा दिया। 1999 में कारगिल युद्ध। फिल्म का प्रीमियर अमेज़न प्राइम वीडियो पर किया गया था।

चक दे! इंडिया

शाहरुख खान की स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म ‘चक दे ​​इंडिया’ भारतीय सिनेमा की सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक है। शिमित अमीन द्वारा निर्देशित, यह फिल्म भारतीय राष्ट्रीय महिला हॉकी टीम की यात्रा पर आधारित थी। जहां शाहरुख ने टीम के कोच की भूमिका निभाई थी। 10 अगस्त 2007 को रिलीज़ हुई इस फ़िल्म को संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने के लिए सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फ़िल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

Read More : केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने ग्वालियर में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के दौरान स्वतंत्रता सेनानियों को किया याद

Read More : आजादी की गुमनाम नायिका सरस्वती राजमणि पर 10 साल की बच्ची ने लिखी किताब

Read More : ग्वालियर : एसएसपी ने निकाली फ्लैग रैली, स्वतंत्रता का पर्व हर्षोल्लास से मनाने की अपील की

Read More : मध्य प्रदेश बांध टूटा : बांध की दीवार टूटने से बढ़ा खतरा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox