होम / Bhai dooj 2023: कब है भाई दूज? जानें भाई को तिलक लगाने का शुभ मुहूर्त

Bhai dooj 2023: कब है भाई दूज? जानें भाई को तिलक लगाने का शुभ मुहूर्त

• LAST UPDATED : November 14, 2023

India News ( इंडिया न्यूज ), Bhai Dooj 2023: कार्तिक शुक्ल द्वितीया कि तिथी को भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है। इस त्योहार के दिन बहनें अपने भाइयों के माथे पर तिलक लगाती है और साथ ही उनके लिए मंगलकामनाए करती है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की लंबी उम्र की भी कामना करती हैं। मान्यता है कि जो भाई इस अवसर पर बहनों से तिलक लगवाते हैं उनकी अकाल मृत्यू नही होती। लेकिन साथ ही इस साल भाई दूज के त्याहार को लेकर लोगों के मन में बहुत कंफ्यूजन है। कोई 14 नवंबर को इस त्योहार की तारीख बता रहा है तो किसी का कहना है कि 15 नवंबर को ये त्योहार मनाया जाएगा। आइए जानते हैं इसकी सही तिथी।

15 नवंबर को मनाया जाएगा भाई दूज

डॉ. अरुणेश कुमार शर्मा के मुताबिक कार्तिक शुक्ल की द्वितीया तिथि 14 नवंबर को दोपहर 02.36 बजे से शुरू हो जाएगी। जिसका समापन 15 नवंबर दोपहर के 01.47 बजे होगा। जिसके चलते भाई दूज का त्योहार 15 नवंबर बूधवार के दिन मनाया जाएगा।

क्या है भाई दूज का शुभ मुहूर्त

आपको बता दें कि भाई दूज के त्योहार के दिन  अपने भाई को तिलक लगाने के दो शुभ मुहूर्त हैं। जिसमें पहला शुभ मुहूर्त 15 नवंबर को सुबह 6 बजकर 44 मिनट से 9 बजकर 24 मिनट तक हैं। तो वहीं दूसरा मुहूर्त सुबह 10 बजकर 40 मिनट से दोपहर के 12 बजे तक हैं।

Also Read:Govardhan Puja 2023 : गोवर्धन पूजा पर एक बार जरूर पढ़ें ये चालीसा, खत्म हो जाएंगे सारे दुख

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox