होम / Gur Ki Kheer Recipe: सर्दियों में बनाएं गुड़ की खीर, उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

Gur Ki Kheer Recipe: सर्दियों में बनाएं गुड़ की खीर, उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

• LAST UPDATED : November 22, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Gur Ki Kheer Recipe: अधिकतर लोग खाना खाने के बाद मीठा खाना पसंद करते है। सर्दी के मौसम में अक्सर लोग अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना पसंद करते हैं जो शरीर को गर्माहट दें। ऐसी ही एक डिश का ना है गुड़ की खीर। गुड़ की तासीर गर्म होती है। इस वजह से यह शरीर को गर्म रखने के साथ सेहत को कई लाभ भी पहुंचाती है। तो आज आपको बताते है कि गुड़ की खीर कैसे बनाएं…….

गुड़ की खीर के लिए सामग्री-

-चावल – 1 कप
-दूध – 2 लीटर
-गुड़ – 125 ग्राम
-हरी इलायची – 4
-सूखे मेवे (काजू, बादाम, पिस्ता) – 1 कप
-चिरौंजी (चारोली) – 1 टेबल स्पून
-केसर पत्ती – 1 चुटकी
-घी – 1 टी स्पून

खीर बनाने की विधि-
सबसे पहले गुड़ की खीर बनाने के लिए चावल को अच्छी तरह धोकर 10 मिनट के लिए गलाकर रख दें। अब गहरे तले वाला एक बड़ा बर्तन लें उसमें एक चम्मच घी डालकर मीडियम आंच पर रख दें। जब घी पिघल जाए तो धीमी आंच करके उसमें इलायची,दूध और आधा कप पानी डालकर गर्म करें। जब दूध में उबाल आने लग जाए तो उसमें पहले से गलाकर रखे हुए चावल को डाल दें और मीडियम आंच पर लगभग 20 मिनट तक पकने दें।

इस दौरान बड़े चमचे की मदद से खीर को चलाते रहें ताकि खीर बर्तन में न चिपके। अब इसमें कटे हुए बादाम, काजू और चिरौंजी मिलाएं लगभग 10 मिनट तक पकने दें। अब गुड़ अच्छी तरह से क्रश करके खीर में डालें। इसके बाद लगभग 2-3 मिनट तक तेज आंच पर खीर को पकाएं। आपकी टेस्टी गुड़ की खीर बनकर तैयार है। इसे पिस्ता डालकर गार्निश करके सर्व करें।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox