होम / AC Side Effects: AC की हवा त्वचा के लिए बेहद खतरनाक! इन बातों को न करें इग्नोर

AC Side Effects: AC की हवा त्वचा के लिए बेहद खतरनाक! इन बातों को न करें इग्नोर

• LAST UPDATED : June 12, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), AC Side Effects: गर्मियों में हमारे लिए AC जरूरी होता है, लेकिन लगातार इसकी हवा में रहने से भी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए कुछ सावधानियां बरतकर ही AC का इस्तेमाल करना चाहिए। लगातार एसी की हवा में रहने से त्वचा रूखी, खिंची-खिंची और फ्लेकी होने लगती है। साथ ही होंठ फटने और आंखों में ड्राईनेस की शिकायत भी होती है।

उम्र से पहले बुढ़ापा

जब त्वचा में नमी कम हो जाती है तो स्किन बैरियर को नुकसान पहुंचता है। इससे त्वचा पर रेडनेस और एक्ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही स्किन पर फाइन लाइंस और झुर्रियां दिखने लगती हैं जिसे प्रीमेच्योर एजिंग कहा जाता है।

टॉक्सिन्स का निकास कठिन

पसीना शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है, लेकिन एसी की ठंडी हवा में पसीना नहीं आता। इससे टॉक्सिन्स शरीर में ही रह जाते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

बच्चों और बुजुर्गों पर असर ज्यादा

एसी में लंबे समय तक रहने से त्वचा की सेंसिटिविटी बढ़ जाती है और एलर्जी व इन्फेक्शन का खतरा बढ़ता है। बच्चे और बुजुर्ग इससे ज्यादा प्रभावित होते हैं।

विशेषज्ञों की सलाह

विशेषज्ञों के अनुसार स्किन डैमेज से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। गुणवत्तापूर्ण मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना भी जरूरी है। एसी रूम में कुछ देर बाद ह्यूमिडिफायर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही जरूरत से ज्यादा एसी का उपयोग नहीं करना चाहिए।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox