होम / benefits of daliya: सर्दियों में बढ़ सकता है कोलेस्ट्रॉल, इन चीजों को खाकर करें कंट्रोल

benefits of daliya: सर्दियों में बढ़ सकता है कोलेस्ट्रॉल, इन चीजों को खाकर करें कंट्रोल

• LAST UPDATED : February 19, 2024

India News(इंडिया न्यूज़),benefits of daliya: सर्दियों में लोगों का खानपान बदल जाता है। जिस वजह से कोलेस्ट्रॅाल बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॅाल एक गंभीर समस्या है। जिससे हार्ट अटैक, स्ट्रॅाक कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। सर्दियों में ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करें जिससे आपका कोलेस्ट्रॅाल नियंत्रित रहें

कोलेस्ट्रॅाल कितने प्रकार के होते है

कोलेस्ट्रॅाल एक गंभीर समस्या है। आजकल इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का ख्याल रखना बेहद मुश्किल हो गया है। सर्दियों का मौसम आ गया है। सर्दियों में अधिकतर लोग ज्यादा खाना खाते है। गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में ज्यादा खाना खाया जाता है। जिस वजह से कई लोगों को कोलेस्ट्र्रॅाल की समस्या हो जाती है। कोलेस्ट्र्रॅाल दो तरह के होते है। एक जिसे गुड कोलेस्ट्र्रॅाल कहा जाता है।

दूसरा जिसे बेड कोलेस्ट्र्रॅाल कहा जाता है। गुड कोलेस्ट्र्रॅाल को हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन कहा जाता है। दूसरा जिसे लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन कहा जाता है। गुड कोलेस्ट्र्रॅाल हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है। बेड कोलेस्ट्र्रॅाल बढ़ने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जैसे हार्ट अटैक, हार्ट फैलियर, स्ट्रॅाक का खतरा अधिक होता है।

इन बीमारियों का खतरा 

गुड कोलेस्ट्र्रॅाल शरीर के लिए अच्छा होता है लेकिन बेड कोलेस्ट्र्रॅाल शरीर को बहुत नुकसान पंहुचाता है। ऐसा माना जाता है कि बेड कोलेस्ट्र्रॅाल घी, तेल, मसाले, कैलारी वाली चीजों को खाने से बढ़ता है। इन चीजों का नियमित अधिक मात्रा में सेवन करने से बेड कोलेस्ट्र्रॅाल बढ़ता है। जिससे हार्ट अटैक, हार्ट फैलियर कई गंभीर समस्याओं होने का खतरा होता है। कोलेस्ट्र्रॅाल शरीर में सेल्स बनने से लेकर, विटामिन और हार्मोनल बदलाव में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिन लोगों की बीपी की समस्या होती है। उन लोगों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना जरूरी है। जिससे उनके शरीर में बेड कोलेस्ट्र्रॅाल न बढ़ें।

इन चीजों क खाएं (benefits of daliya)

दलिया

दलिया बेड कोलेस्ट्र्रॅाल को कम करने के लिए एक अच्छा सोर्स है। दलिया में कई तरह के पोस्टिक तत्व पाए जाते है। दलिया में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो हमारी पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। शरीर के कोलेस्ट्र्रॅाल को कम करने में भी मदद करता है। दलिया में कई तरह के विटामिन्स पाए जाते है। जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। जिन लोगों का कोलेस्ट्र्रॅाल बढ़ा हुआ है। उन लोगों के लिए नाश्ते में दलिया का सेवन करना लाभकारी है।

बीज वाले फल

अलसी के बीज, चिया सीड में ओमेगा फैटी एसिड की अधिक मात्रा होती है। जिससे गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। जो सेहत के लिए फायदेमंद है। सेल्मन फिश में गुड कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। सर्दियों में चिया सीड्स और अलसी के बीज का सेवन करना चाहिए। जिससे आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहें।

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox