होम / Bread Side Effects: खाली पेट न खाएं कभी ब्रेड, इन बीमारियों का बढ़ता है खतरा

Bread Side Effects: खाली पेट न खाएं कभी ब्रेड, इन बीमारियों का बढ़ता है खतरा

• LAST UPDATED : March 20, 2024

India News(इंडिया न्यूज) MP, Bread Side Effects: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग खाने-पीने की बिल्कुल भी परवाह नहीं करते हैं। सुबह कुछ भी खाकर ऑफिस या स्कूल पहुंचने का लक्ष्य है। ऐसे में ज्यादातर घरों में जल्दी नाश्ते के लिए ब्रेड का इस्तेमाल खूब किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट ब्रेड खाना कितना हानिकारक साबित हो सकता है। खासतौर पर दूध या चाय के साथ सफेद ब्रेड खाने से गंभीर नुकसान हो सकता है।

शुगर लेवल बढ़ने का खतरा

खाली पेट ब्रेड खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अगर आपको पहले से ही डायबिटीज है तो खाली पेट रोटी न खाएं। खासतौर पर सफेद ब्रेड बहुत तेजी से पचती है जिसके कारण यह ग्लूकोज में बदल जाती है। यह रक्त में शर्करा के स्तर को बढ़ाता है। इस ब्रेड में कार्बोहाइड्रेट भी बहुत अधिक मात्रा में होता है।

रिपोर्ट में पाया गया

ग्रेन्स फूड फाउंडेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रेड में फोलेट, फाइबर, आयरन, विटामिन बी होता है। लेकिन खाली पेट ब्रेड बहुत हानिकारक साबित हो सकती है। सफेद ब्रेड, मल्टी ग्रेन या ब्राउन ब्रेड सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। कई आहार विशेषज्ञ भी नाश्ते में ब्रेड को शामिल करने की सलाह देते हैं, इसलिए हम इसे पूरी तरह से खराब नहीं कह सकते।

वजन बढ़ सकता है

खाली पेट ब्रेड खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। क्योंकि ये अधिक खाने को बढ़ावा देता है। इसके अलावा ब्रेड में कार्ब्स काफी मात्रा में होते हैं। जिससे शरीर की कैलोरी बढ़ सकती है। यह शरीर की कैलोरी बढ़ाने के साथ-साथ वजन भी बढ़ा सकता है। इसलिए अगर आप अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो गलती से भी ब्रेड का सेवन न करें।

ये भी पढ़ें:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox