Homeट्रेंडिंग न्यूज़Health: चाय-कॉफी के शौक़ीन, हो जाए सावधान! ICMR जारी किया ये अलर्ट

Health: चाय-कॉफी के शौक़ीन, हो जाए सावधान! ICMR जारी किया ये अलर्ट

India News MP (इंडिया न्यूज), Health: भारतीय परिवेशगत में चाय का स्थान बहुत महत्वपूर्ण है। कई लोगों के लिए सुबह की शुरुआत चाय के बिना अधूरी लगती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिक चाय पीने से स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ सकता है? इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने हाल ही में चाय और कॉफी के सेवन पर कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

ICMR के अनुसार

चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन का सेवन प्रतिदिन 300 मिलीग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए। 150 मिलीलीटर की ब्रूड कॉफी में 80-120 मिलीग्राम कैफीन होता है, जबकि इंस्टेंट कॉफी में 50-65 मिलीग्राम और चाय में 30-65 मिलीग्राम कैफीन पाया जाता है।

कब नहीं पीना चाहिए

यह भी महत्वपूर्ण है कि चाय और कॉफी का सेवन भोजन से पहले और बाद में कम से कम एक घंटे तक न किया जाए। इनमें मौजूद टैनिन शरीर में आयरन के अवशोषण को कम करता है, जिससे एनीमिया जैसी स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
इन समस्याओं का बनता है कारण
अत्यधिक कॉफी का सेवन उच्च रक्तचाप और हृदय से जुड़ी समस्याओं का भी कारण बन सकता है। इसलिए ICMR ने लोगों से अपील की है कि वे चाय और कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में और सही समय पर करें।
उद्देश्य (Health)
स्वस्थ आहार और जीवनशैली के लिए ICMR और राष्ट्रीय पोषण संस्थान (NIN) ने हाल ही में 17 नए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। इन दिशा-निर्देशों का उद्देश्य पूरे भारत में स्वस्थ खान-पान की आदतों को बढ़ावा देना है।
अत्यधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक
आज के व्यस्त जीवन में चाय और कॉफी का बहुत महत्व है, लेकिन इनका अत्यधिक सेवन स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि हम ICMR की गाइडलाइंस का पालन करें और चाय-कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में करें।

Also read:

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular