होम / Iron Deficiency: अगर आपको भी लगती है ज्यादा ठंड, तो शरीर में हो सकती है इस आयरन की कमी

Iron Deficiency: अगर आपको भी लगती है ज्यादा ठंड, तो शरीर में हो सकती है इस आयरन की कमी

• LAST UPDATED : January 17, 2024

India News(इंडिया न्यूज),Iron Deficiency: अभी बहुत ठंड है। ऐसे में हम सभी को ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। सेहत के मामले में थोड़ी सी लापरवाही नुकसान पहुंचा सकती है। वर्ष के इस समय में बीमारी को रोकने के लिए, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रहना चाहिए; संक्रमण से बचने का यही एकमात्र तरीका है। यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि शरीर में कैल्शियम, खनिज, विटामिन और पोषक तत्वों की कमी न हो।

आयरन की कमी से लगती है जरूरत से ज्यादा ठंड़

आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को ठंड अधिक तेज लगती है। ऐसा कई कारणों से हो सकता है, लेकिन मुख्य कारण एनीमिया हो सकता है। हमारे शरीर को आयरन की जरूरत होती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, सर्दियों में आयरन की कमी हो जाती है। और जिन लोगों में पहले से ही इसकी कमी है उनका वजन ठंड में और भी अधिक बढ़ जाता है। इसका मतलब यह है कि चाहे आप कंबल या कम्बल में कितनी भी देर तक रहें आपका शरीर गर्म नहीं होगा।

आयरन की कमी से होता हैं कई बीमारियां

शरीर में आयरन की कमी का कारण अपर्याप्त पोषण है। शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है। शरीर में आयरन की कमी गंभीर बीमारियों को जन्म देती है। सर्दियों में सही आहार से आप इस कमी को दूर कर सकते हैं। हीमोग्लोबिन बढ़ाने में आयरन अहम भूमिका निभाता है। हीमोग्लोबिन रक्त कोशिकाओं में एक लौह प्रोटीन है जो शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाता है। इसके अलावा, यह कार्बन डाइऑक्साइड को हटाने में भी मदद करता है। आपको बता दें कि आप इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करके आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox