होम / Love Marriage: Love marriage के लिए नही मान रहे मम्पी-पापा? तो फॅालो करें ये ट्रिक्स

Love Marriage: Love marriage के लिए नही मान रहे मम्पी-पापा? तो फॅालो करें ये ट्रिक्स

• LAST UPDATED : March 10, 2024

India News(इंडिया न्यूज),Love Marriage: भारत देश में लव मैरिज करना आज भी बड़ी समस्या है। शादी सिर्फ दो व्यक्तियों के बीच ही नहीं बल्कि दो परिवारों के बीच भी होती है। ऐसे में कपल को लव मैरिज करने के लिए अपने परिवार वालों को मनाना पड़ता है और इसके लिए उन्हें काफी मेहनत भी करनी पड़ती है। लेकिन अगर दोनों की कास्ट अलग-अलग हो तो ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कपल के मन में यह भी डर रहता है कि उनके माता-पिता इस शादी के लिए राजी होंगे या नहीं. आज हम आपको बताएंगे कि आप किन तरीकों से अपने माता-पिता को प्रेम विवाह के लिए मना सकते हैं।

माता पिता के साथ बिताएं समय 

हर बच्चा अपने माता-पिता से बहुत प्यार करता है। लेकिन कई घरों में, कम संचार माता-पिता और बच्चों के बीच एक बड़ा अंतर पैदा करता है। अगर आप अपने माता-पिता को प्रेम विवाह के लिए मनाना चाहते हैं, तो आपको इन सीमाओं को तोड़ना होगा और उन्हें अपना दोस्त बनाना होगा। जितना हो सके अपने माता-पिता के साथ समय बिताएं और उन्हें एहसास दिलाएं कि आपके पार्टनर के आने के बाद भी उनका रिश्ता वैसा ही रहेगा।

अपनी बातों को सोच समझकर बोलें

अपनी शादी के विषय पर चर्चा करें। माता-पिता से यह जानने का प्रयास करें कि उन्हें कैसी बहू या दामाद चाहिए। इस दौरान आपको खुद को बताना होगा कि आपको किस तरह का इंसान पसंद है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शब्दों का प्रयोग सोच-समझकर करें।

माता-पिता का विश्वास जीते

अब जब बातचीत शुरू हो गई है, तो निर्णय लें और देखें कि आपके माता-पिता में से कौन आपके विचार की ओर झुक रहा है। यदि दोनों सहमत हैं तो इससे बेहतर कुछ नहीं है, लेकिन यदि नहीं, तो आपको कम से कम एक माता-पिता को विश्वास में लाना होगा और फिर अपने साथी को उनसे मिलवाना होगा।

किसी बड़े की मदद लें (Love Marriage)

सभी रिश्तेदार प्रेम विवाह के ख़िलाफ़ नहीं हैं। उन लोगों से मदद लें, खासकर उनसे जो आपके माता-पिता से बड़े हैं और जिनका आपके माता-पिता सम्मान करते हैं। यदि भाग्य आपके साथ है, तो वे आपके माता-पिता को समझाने में सफल हो सकते हैं। अब आता है सबसे अहम हिस्सा जहां आपको अपने पार्टनर को परिवार से मिलवाना है। अपने पार्टनर को परिवार के हर सदस्य के बारे में पूरी जानकारी देना न भूलें। इस तरह उसे पता चल जाएगा कि उन्हें कैसे संभालना है और क्या बातें कहनी हैं।

ये भी पढ़ें : 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox