होम / Migraine Tips: माइग्रेन का खतरा! 4 स्टेज में पहुंचने पर हो सकती है इमरजेंसी

Migraine Tips: माइग्रेन का खतरा! 4 स्टेज में पहुंचने पर हो सकती है इमरजेंसी

• LAST UPDATED : June 3, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Migraine Tips: माइग्रेन एक गंभीर सिरदर्द है जो शरीर को काफी प्रभावित करता है। यह सिर के एक हिस्से में तीव्र दर्द के साथ आता है और कई बार मतली, उल्टी जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं। माइग्रेन की चार स्टेज होती हैं जिन्हें समझना महत्वपूर्ण है।

माइग्रेन की चारों स्टेज में क्या होता है?

1. प्रोड्रोम (1-2 दिन पहले) – पेट खराब होना, मूड स्विंग, क्रेविंग बढ़ना, गर्दन में सख्ती, ज्यादा पेशाब आना और बार-बार उबासी आना।
2. ऑरा (कुछ घंटे पहले) – आंखों के सामने अंधेरा या चमकीले धब्बे दिखना, हाथ-पैर सुन्न होना, बोलने में परेशानी आना।
3. अटैक (4-72 घंटे तक) – एक या दोनों साइड में तेज दर्द, रौशनी-आवाज से परेशानी, मिचलाना, उल्टी और सिर में धड़कन महसूस होना।
4. पोस्ट-ड्रोम (अटैक के बाद) – थकान, कन्फ्यूजन, अचानक सिर हिलाने पर फिर दर्द होना।

कब डॉक्टर को दिखाना चाहिए? ( Migraine Tips)

अगर आपको लगातार सिरदर्द हो रहा है तो उसके पैटर्न को समझें। जब, किन परिस्थितियों में दर्द होता है, यह लिखें। अगर ज्यादा दर्द है या फैमिली हिस्ट्री है तो डॉक्टर को दिखाएं। समय रहते उचित इलाज लेना जरूरी है क्योंकि माइग्रेन की अनदेखी करने पर इमरजेंसी स्थिति आ सकती है।
विशेषज्ञों का कहना है कि बहुत तेज और लंबे समय तक चलने वाले माइग्रेन से दिमागी सत्र और रक्त संचार प्रभावित हो सकता है। ऐसे में समय रहते उपचार लेना आवश्यक है। लगातार माइग्रेन होने पर रोजमर्रा की जिंदगी भी प्रभावित होती है।

Also read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox