होम / Soaked Dry Fruits: रातभर भिगोकर खाएं ये 5 चीजें, पाचन से लेकर एनर्जी तक मिलेंगे कई फायदे

Soaked Dry Fruits: रातभर भिगोकर खाएं ये 5 चीजें, पाचन से लेकर एनर्जी तक मिलेंगे कई फायदे

• LAST UPDATED : June 10, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Soaked Dry Fruits: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग स्वस्थ रहने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ सामान्य खाद्य पदार्थों को भिगोकर खाने से उनके पोषक तत्वों की मात्रा और फायदे दोगुने हो जाते हैं? चलिए जानते हैं उन 5 चीजों के बारे में जिन्हें भिगोकर खाना आपकी सेहत के लिए लाभकारी साबित होगा।

शरीर को मिलत है प्रोटीन और फाइबर

भीगे हुए बादाम खाने से शरीर को प्रोटीन और फाइबर प्राप्त होता है। साथ ही, इससे हृदय रोग और उच्च रक्तचाप जैसी समस्याओं से भी बचा जा सकता है। चने भी प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद करते हैं। इन्हें भिगोकर खाने से पाचन प्रक्रिया भी सुगम होती है।

शरीर, त्वचा और बालों के लिए लाभकारी

किशमिश में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर, त्वचा और बालों के लिए लाभकारी होते हैं। रातभर भिगोकर खाई गई किशमिश से इन फायदों की मात्रा दोगुनी हो जाती है। साथ ही, यह एनीमिया यानी खून की कमी को भी दूर करने में मददगार है।

स्टार्च और एसिड

भीगे हुए ओट्स में मौजूद स्टार्च और एसिड की मात्रा कम हो जाती है, जिससे पाचन प्रक्रिया सही से संपन्न होती है। इन्हें बिना पकाए भी खाया जा सकता है। वहीं, रातभर भिगोकर खाए गए मूंग से कब्ज और बदहजमी जैसी समस्याओं से निजात मिलती है, साथ ही वजन घटाने में भी ये मददगार साबित होते हैं।

इस तरह, बहुत ही सामान्य खाद्य पदार्थों को भिगोकर खाने से उनके पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है और शरीर को एनर्जी, प्रोटीन, फाइबर के साथ-साथ कई अन्य लाभ प्राप्त होते हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने के लिए इन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox