होम / Weight Loss Diet: अगर मोटापे से हैं परेशान तो फॅालो करें ये टिप्स

Weight Loss Diet: अगर मोटापे से हैं परेशान तो फॅालो करें ये टिप्स

• LAST UPDATED : March 6, 2024

India News(इंडिया न्यूज़),Weight Loss Diet: पेट की चर्बी सबसे जिद्दी और खतरनाक चर्बी होती है। इसे कम करने में सबसे ज्यादा समय लगता है। वे हमारे शरीर के अंदर गहराई से जमा हो जाते हैं और आंतरिक अंगों को घेर लेते हैं, जिससे वे काफी घातक हो जाते हैं। इससे उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह और कुछ मामलों में कैंसर जैसी स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं।

अपनी जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलाव करके इसे कम कर सकते है। इसे मुख्य रूप से व्यायाम और संतुलित आहार शामिल है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अपने सुबह के आहार में प्रोटीन और फाइबर को शामिल करने से वजन घटाने में महत्वपूर्ण योगदान मिल सकता है। इसके अलावा, यह पेट की चर्बी को भी कम कर सकता है। आइए जानते है कि हमें नाश्ते में क्या खाना चाहिए।

नाश्ते में खाएं ये चीजे (Weight Loss Diet)

  • सांबर के साथ इडली: फर्मेंटेड चावल और उड़द दाल के पेस्ट से बनी इडली में वसा की मात्रा कम होती है। दाल और विभिन्न सब्जियों से युक्त पौष्टिक सांबर के साथ परोसें। सुबह इस पौष्टिक नाश्ते को खाने से यह सुनिश्चित होगा कि आप दोपहर तक भूखे नहीं रहेंगे और अपने कैलोरी सेवन को कम कर सकते हैं।
  • दलिया खिचड़ी: दलिया खिचड़ी टूटे हुए गेहूं, दालों और सब्जियों से बनाई जाती है। दलिया फाइबर से भरपूर होता है और फलियां प्रोटीन का स्रोत होती हैं। मौसमी सब्जियों के साथ इन दोनों सामग्रियों का सेवन करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है।
  • दही के साथ पनीर पराठा: वजन घटाने के लिए प्रोटीन युक्त नाश्ता खाना कारगर साबित हुआ है। पनीर पराठा पूरे गेहूं से बनाया जाता है और इसके ऊपर कसा हुआ पनीर और अपने पसंदीदा मसाले डाले जा सकते हैं। इसे कम वसा वाले क्वार्क के साथ नाश्ते में खाएं।

ये भी पढ़ें: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox