होम / Air conditioner: AC का इस्तेमाल कई लोगों के लिए हो सकता है खतरनाक, रखें इन बातों का ध्यान

Air conditioner: AC का इस्तेमाल कई लोगों के लिए हो सकता है खतरनाक, रखें इन बातों का ध्यान

• LAST UPDATED : May 31, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Air conditioner: गर्मियों के मौसम में लोग गरमी से राहत पाने के लिए एयर कंडीशनर (एसी) का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एसी का लगातार उपयोग अस्थमा रोगियों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है? एसी की हवा में मौजूद पार्टिकल्स फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और अस्थमा के दौरे को बढ़ा सकते हैं।

अस्थमा संबंधी जोखिम

अस्थमा एक श्वसन संबंधी विकार है, जिसमें श्वसन नलिकाओं में सूजन और लंग्स में संक्रमण होता है। इससे सांस लेने में कठिनाई होती है। एसी की हवा में मौजूद पार्टिकल्स शरीर में प्रवेश कर फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। यह अस्थमा के मरीजों के लिए दौरे का खतरा बढ़ा देता है।

सावधानियां बरतनी जरूरी (Air conditioner)

गर्मियों में अस्थमा रोगियों को एसी का इस्तेमाल करते समय कुछ विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए। घर और एसी को साफ रखना, फिल्टर साफ करना, तापमान 25 डिग्री सेल्सियस पर रखना और एसी में बैठते समय मास्क पहनना आदि उपाय अपनाने चाहिए। नए एसी में एयर प्यूरीफायर लगवाना भी एक अच्छा विकल्प है।

अस्थमा रोगियों का स्वास्थ्य संरक्षण

डॉक्टरों के अनुसार, एसी की हवा में मौजूद पार्टिकल्स अस्थमा रोगियों के फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उनकी स्थिति को और खराब कर सकते हैं। इसलिए, गर्मियों में एसी का उपयोग करते समय सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। अस्थमा रोगियों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए और डॉक्टरों की सलाह पर चलना चाहिए।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox