होम / Breast Cancer: महिलाओं में तेजी से बढ रहे है ब्रेस्ट कैंसर के मामले, जानें इसके बचाव के तरीके 

Breast Cancer: महिलाओं में तेजी से बढ रहे है ब्रेस्ट कैंसर के मामले, जानें इसके बचाव के तरीके 

• LAST UPDATED : December 29, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Breast Cancer: स्तन कैंसर एक जटिल बीमारी है जिसके कई कारक हैं। इनमें उम्र, पारिवारिक इतिहास शामिल हैं, जो किसी व्यक्ति के नियंत्रण में नहीं होते हैं। ऐसे में हमारी जीवनशैली इस जोखिम से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। पोषण शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने का काम करता है और यह सभी के लिए महत्वपूर्ण है। स्तन कैंसर, महिलाओं में एक प्रचलित जोखिम, हार्मोनल असंतुलन से निकटता से जुड़ा हुआ है।

कैंसर से बचाव के तरीके (Breast Cancer)

ऑर्गेनिक सॉल्ट

यदि आप स्तन कैंसर की संभावनाओं को कम करना चाहते हैं, तो आज ही अपने आहार में नियमित नमक की जगह ऑर्गेनिक सॉल्ट को शामिल करें। ऑर्गेनिक नमक न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि आपको कई फायदे भी देता है। इसमें भारी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो अक्सर अत्यधिक प्रसंस्करण के कारण नियमित नमक से निकल जाते हैं।

दाने और बीज

मेवे, बीज और कोल्ड-प्रेस्ड तेल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो हृदय-स्वस्थ वसा होते हैं जो संभावित कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं। मेवे और बीज एक स्वस्थ, पोषण से भरपूर नाश्ता हो सकते हैं। आप इसे शाम या सुबह दलिया के साथ मिलाकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

पत्तेदार सब्जियां

ब्रोकोली और केल जैसी कुरकुरी सब्जियों में कैलोरी कम होती है और इनमें कैंसर से लड़ने वाले यौगिक होते हैं। अगर आप सब्जियों के शौकीन नहीं हैं तो आप इन सब्जियों को सूप के साथ मिलाकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

अलसी के बीज

ये छोटे बीज लिगनेन से भरपूर होते हैं, प्राकृतिक यौगिक जो एस्ट्रोजन के स्तर को नियंत्रित करते हैं और विशेष रूप से महिलाओं के हार्मोनल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड और पौधे-आधारित प्रोटीन से भरपूर, चिया बीज रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करते हैं और हार्मोनल संतुलन का समर्थन करते हैं।

अखरोट

ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर अखरोट सूजन को कम करता है और हार्मोन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

बादाम

मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत, हार्मोन विनियमन के लिए आवश्यक, साथ ही स्वस्थ वसा और प्रोटीन।

सूरजमुखी के बीज

विटामिन ई से भरपूर, हार्मोन संतुलन और आवश्यक पोषक तत्वों का समर्थन करने के लिए जाना जाता है।

कद्दू के बीज

जिंक से भरपूर, हार्मोन उत्पादन और नियमन के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज, और स्वस्थ वसा और प्रोटीन का स्रोत।

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox