होम / Dry Apricot: सूखी खुबानी है इस विटामिन से भरपूर, कई बीमारियों से करता है मुक्त

Dry Apricot: सूखी खुबानी है इस विटामिन से भरपूर, कई बीमारियों से करता है मुक्त

• LAST UPDATED : May 17, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Dry Apricot: आजकल ड्राई फ्रूट्स की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। इन्हें सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। सूखी खुबानी भी एक ऐसा ही ड्राई फ्रूट है जो न केवल स्वादिष्ट है बल्कि शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर करता है।

विटामिन ए से भरपूर

खुबानी में विटामिन ए की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो आंखों की सेहत के लिए लाभकारी है। इसके अलावा, इसमें बीटा कैरोटीन और कैरोटीनॉयड भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। खुबानी प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी से भी समृद्ध है।

आयरन भी है मौजूद (Dry Apricot)

खुबानी खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसमें मौजूद आयरन एनीमिया को दूर करने में मदद करता है। यह शरीर में खून और हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है। साथ ही, खुबानी में उच्च मात्रा में फाइबर होने के कारण यह मोटापे को नियंत्रित करने में भी सहायक है।
गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी 
गर्भवती महिलाओं के लिए खुबानी विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि यह शरीर को आवश्यक विटामिन और खनिज पदार्थों से पुनर्भरित करता है। इससे मां और बच्चे दोनों को पोषण प्राप्त होता है। साथ ही, खुबानी कब्ज से राहत दिलाने में भी मददगार है।
डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद
डायबिटीज रोगियों के लिए भी खुबानी लाभकारी है क्योंकि यह शरीर में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और डायबिटीज के जटिल परिणामों से बचाव करता है। इसके अलावा, खुबानी में मौजूद पोटेशियम उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी सहायक है।
पौष्टिक और स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट
सूखी खुबानी एक पौष्टिक और स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट है जिसके नियमित सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं और अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। इसलिए, अपनी डाइट में खुबानी को शामिल करना न भूलें।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox