होम / Health News: डाइट में इन फूड्स को करें शामिल, हमेशा दिखेंगे जवान

Health News: डाइट में इन फूड्स को करें शामिल, हमेशा दिखेंगे जवान

• LAST UPDATED : June 2, 2024

India News MP ( इंडिया न्यूज ) Health News: हर पुरुष और महिला खूबसूरत और जवां दिखना चाहते है। लेकिन कई बार कुछ गलतियों की वजह से लोग कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लगते हैं। इसकी वजह खराब लाइफस्टाइल, पोषण की कमी, शरीर के लिए हानिकारक सूरज की यूवी किरणों के लगातार संपर्क में रहना, कम पानी पीना और प्रदूषण है। इनके कारण समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां और महीन रेखाएं दिखाई देने लगती हैं। ऐसे में खुद को जवां और खूबसूरत बनाए रखने के लिए डाइट में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

हरी सब्जियां

मेथी, ब्रोकली, पालक, सरसों का साग जैसी हरी सब्जियाँ एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होती हैं। इनमें विटामिन, फाइबर, आयरन एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनॉल्स होते हैं। इनका सेवन त्वचा को जवां और कोमल बनाए रखने में मदद करता है।

अनार

अनार बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए बहुत अच्छा है। खास तौर पर यह शरीर में खून भी बढ़ाता है, जिससे आपकी त्वचा भी खूबसूरत और चमकदार बनती है। अनार में एलेजिक एसिड और प्यूनिकैलेगिन नामक यौगिक होते हैं, जो शरीर के लिए हानिकारक फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और त्वचा में लचीलापन बनाए रखने में मदद करते हैं।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को टाइट रखते हैं और जवां दिखने में मदद करते हैं। ब्लूबेरी खाने से त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में भी मदद मिलती है। इनमें मौजूद विटामिन बी और सी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

काजू, बादाम और अखरोट जैसे सभी नट्स में प्रोटीन, मिनरल्स और बहुत सारा विटामिन ई होता है जो स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी है। यह त्वचा के ऊतकों की मरम्मत में भी मदद करता है। आपको बता दें कि विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो झुर्रियों को कम करने के अलावा त्वचा को जवां और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है।

Also Read: MP Weather Update: मध्य प्रदेश में लोगों को गर्मी से राहत, इन जिलों में…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox