होम / Health Tips: सर्दियों में विटामिन D का करें सेवन, मिलेंगे ये सभी फायदें

Health Tips: सर्दियों में विटामिन D का करें सेवन, मिलेंगे ये सभी फायदें

• LAST UPDATED : January 27, 2024

India News (इंडिया न्यूज़),Health Tips: सर्दियों में शरीर को भरपूर मात्रा में धूप मिलना भी जरूरी है। लेकिन अक्सर सर्दियों में कम धूम निकलने के कारण हमे भरपूर मात्रा में धूप नहीं मिल पाती। जिसके कारण कई परेशानी होती है। कई तरह के वायरल फ्लू से भी गुजरना पड़ता है। ऐसे में यदि आपको भी सर्दी में कम धूम  मिलने के चलते वायरल फ्लू का शिकार होना पड़ रहा है तो आप क्या करें। चलिए जानते है।

सर्दियों में विटामिन डी की कैसे करें पूर्ती?

सर्दियों में शरीर को भरपूर मात्रा में धूम देने के लिए आप कुछ फलों का सेवन कर सकते है जैसे सूखे आलूबुखारे, किशमिश ,सूखे अंजीर,खजूर । सूखे खुबानी विटामिन ए, पोटेशियम और डाइटरी फाइबर जैसे विभिन्न पोषक तत्वों का सेवन करके भी आप विटामिन डी की पूर्ती कर सकते है।

विटामिन डी का करें सेवन

यदि आप फल का सेवन नहीं कर सकते या फिर आपके बजट में नहीं है, तो आप विटामिन डी के कैप्शूल भी खा सकते है। विटामिन डी कैप्शूल आप किसी भी मेडिटल स्टोर से खरीद सकते है। लेकिन याद रहे विटामिन डी का एक कैफ्शूल आप सिर्फ हफ्ते में एक ही खा सकते है। इसका ज्यादा सेवन आपके शरीर में ज्यादा गर्मी पैदा कर सकता है।

विटामिन डी के फायदें

विटामिन डी के वैसे तो बहुत फायदें है। लेकिन सबसे ज्यादा जरूरत सर्दी में पड़ती है। क्योकि सर्दियों में कम धूम निकलती है। शरीर के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है। विटामिन डी 3 का सबसे ज्यादा उत्पादन सूर्य से होता है। लेकिन सर्दी में कम धूप निकलने के चलते पूरी मात्रा में धूप नहीं ले पाते।

Also Read: Motichoor Ladoo Recipe: स्वादिष्ट मोतीचूर के लड्डू घर पर ही बनाएं, ये रही रेसिपी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox