होम / Health Tips: सर्दी में बारिश के कारण शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान, जानें बचने के तरीके

Health Tips: सर्दी में बारिश के कारण शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान, जानें बचने के तरीके

• LAST UPDATED : January 31, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Health Tips: लंबे समय से बढ़ रही सर्दी के कारण लोगों को काफी मुश्कलों का सामना करना पड़ रहा है। इन के बीच आज हुई बारिश ने शीतलहर के प्रकोप को और भी बढ़ा दिया है। बारिश ने जहां सर्दी में इजाफा किया है तो वहीं दूसरी तरफ तापमान में गिरावट भी आने की संभावना है । ऐसे में हमे इस बारिश के मौसम में उनके फुहारों से बचना चाहिए, क्योंकि यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं कि सर्दी में बारिश के कारण क्या नुकसान हो सकते हैं और इससे बचने का तरीका क्या है? ..

बारिश के पानी में नहाने से होने वाले नुकसान-

संक्रमण (Infection)-

बारिश के पानी में नहाने के सबसे बड़ा खतरा संक्रमण का है, हलांकी हमारे शरीर पर काफी ज्यादा कीटाणु और कोशिकाएं होती हैं, जब हम ऐसे में बारिश के पानी में नहाते हैं तो शरीर पर मृत कोशिकाएं उत्पन्न हो जाती हैं जो संक्रमण जैसी परेशानी को जन्म देती हैं।

दाद खुजली

बारिश के पानी में नहाने से आपको दाद खुजली की समास्या दे सकता है, इससे दाद खुजली की परेशानी ज्यादा हो सकती है, ये स्थिति संक्रामक भी है साथ ही इस दौरान संक्रमण तेजी से फैलने लगता है, आपको बता दें कि ये एक प्रकार का बैक्टीरियल इंफेक्शन है जो तेजी से फैलता है।

UTI इंफेक्शन-

UTI  इंफेक्शन की समस्या को तो हर कोई जानता ही है तो ऐसे में बारिश के पानी में नहाने से ये समस्या आपको हो सकती है, आपको बता दें कि बारिश के पानी में नहाते समय दूषित पानी से बैक्टीरिया यूरिनरी ट्रैक्ट तक चला जाता है, इससे UTI इंफेक्शन हो जाता है।

इम्यूनिटी कमजोर-

बारिश के पानी में नहाने से हमारे शरीर व हमारी इम्यूनिटी पर भी असर दिखता, ऐसे में जब हम लोग बारीश के पानी में नहाते हैं तो शरीर में मौजूद वायरस और बैक्टीरिया को संख्या बढ़ाने में अधिक समय मिल जाता है, जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है।

ऐसे करें बचाव-

-बारिश में भीगने के बाद शरीर को अच्छे से साफ करें

– कपड़ों को धोने के बाद धूप में सुखाएं

-छोटे बच्चों को बारिश के पानी में भीगने से रोकें

-बारिश के पानी में भीगने के बाद पैरों को अच्छी तरह धोएं

-बारिश के मौसम में नहाने से पहले आप शरीर पर अच्छि तरह ऑयल लगा लें

-फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए एंटीफंगल क्रीम या एंटीफंगल डस्टिंग पाउडर इस्तेमाल करें

 नोटः  यहां दी गई जानकारी की पुष्टि (इंडिया न्यूज माध्य प्रदेश) नहीं करता है यहां बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Read More: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT