होम / Healthy Heart: दिल की सेहत बनाए रखना है? तो इन 5 सुपरफूड्स को डाइट में करें शामिल

Healthy Heart: दिल की सेहत बनाए रखना है? तो इन 5 सुपरफूड्स को डाइट में करें शामिल

• LAST UPDATED : June 17, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), Healthy Heart: अगर आप दिल की बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा। कुछ खास फूड्स हार्ट ब्लॉकेज के खतरे को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। आइए, जानते हैं उन 5 सुपरफूड्स के बारे में जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

बेरीज

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी जैसी बेरीज एंटीऑक्सीडेंट एंथोसायनिन से भरपूर होती हैं। ये ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करते हैं। साथ ही, इनमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार है।

मछलियां

सैल्मन, मैकरल, सार्डीन और ट्राउट जैसी फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये ट्राइग्लिसराइड्स को कम करते हैं, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखते हैं और धमनियों में प्लाक बनने से रोकते हैं।

नट्स और बीज

बादाम, अखरोट, पिस्ता और अलसी के बीज हेल्दी फैट, फाइबर और प्लांट स्टेरॉल्स से भरपूर होते हैं। ये एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करके हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल, स्विस चार्ड और कोलार्ड ग्रीन्स जैसी हरी सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो धमनियों की रक्षा करते हैं। इनमें मौजूद नाइट्रेट ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है और ब्लड प्रेशर को कम करता है।

जई

जई में मौजूद बीटा-ग्लूकैन नामक घुलनशील फाइबर न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है, बल्कि ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने में सहायक है।

विशेषज्ञों के अनुसार, सही लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट से हार्ट की कई बीमारियों से बचा जा सकता है। इसलिए, इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके दिल की सेहत बनाए रखें।

Disclaimer: प्रस्तुत जानकारी विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स से ली गई है। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी जानकारी या सुझाव को अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से परामर्श लेना अनिवार्य है। केवल कुशल एवं प्रामाणिक विशेषज्ञों की ही सलाह पर ही भरोसा किया जाना चाहिए।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox