होम / Hypertension: ज्यादा चिंता करने से हो सकते है बड़ी बीमारियों का शिकार, इसलिए खाए ये फूड

Hypertension: ज्यादा चिंता करने से हो सकते है बड़ी बीमारियों का शिकार, इसलिए खाए ये फूड

• LAST UPDATED : September 29, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Hypertension: आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो जिसे टेेंशन न हो । वैसे आमतौर पर टेंशन की समस्या आम हेै। लेकिन इस पर ध्यान न दें तो इससे कई गंभीर बीमारियों का शिकार बन सकते है। ऐसे में आज आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जानकारी देंगे जिन्हें खाने से आपके मूड में सुधार हो सकता है। जिससे तनाव की समस्या कम हो जाएगी।

बता दें कि आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी को भी टेंशन की समस्या हो सकती है। जब कोई व्यक्ति स्ट्रेस में होता है तो किसी भी काम में ध्यान लगाना मुश्किल होता है। इसके अलावा तनाव से हमारी सेहत पर भी गहरा असर पड़ता है। तनाव होने से हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्या का भी खतरा रहता है। तनाव के वजह से कई लोगों के स्किन और बालों पर भी असर पड़ता है। तनाव के कारण हेयर फॉल की समस्या भी होती है। 

आज आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जानकारी देंगे, जो आपको तनाव से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

बेरीज

बेरीज फाइबर से भरे होते हैं जो वजन कम करने में मददगार होता है। जामुन में एंथोसायनिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। बेरीज खाने से हृदय रोग की समस्या नही होती है। अल्जाइमर को रोकते है यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन में मददगार होते है।

स्वीट पोटेटो

स्वीट पोटेटो खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण तनाव को कम करने में मदद कर सकते है। इसमें विटामिन-सी और पोटैशियम होता है जो तनाव को कम करने में मददगार होता है।

फैटी फिश

फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं जो दिल की सेहत को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं, और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते है। फैटी फिश में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड्स न्यूरॉन्स के विकास को स्थिर रखने में हेल्प करते है। जिससे दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ सकती है

लहसुन

सभी के किचन में लहसुन आसानी से मिल जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपुर होती है, जो शरीर में कई बीमारियों से बचाव करती है। लहसुन खाने से स्ट्रेस भी कम होता है।

Also read: MP News: गुना के स्कूल में सिखाया जा रहा था बच्चों को इस्लामिक पाठ, ABVP छात्र आए हरकत में 

Boat ने लॉन्च की धमाकेदार Waterproof Smartwatch, शानदार बैटरी लाइफ-धांसू फीचर्स

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox