स्वास्थ्य और जीवनशैली

Liver Cancer : रिसर्च में दावा, 2024 तक लिवर कैंसर से होगी 55 फीसदी से अधिक मौतें

India News(इंडिया न्यूज़), Liver Cancer : 2020 में लीवर कैंसर की वैश्विक घटना 900,000 से अधिक नए मामले थे, और लीवर कैंसर (Liver Cancer) पुरुषों के लिए पांचवां सबसे घातक कैंसर और महिलाओं के लिए नौवां सबसे घातक कैंसर है। यह वैश्विक स्तर पर कैंसर से होने वाली मौतों का भी एक प्रमुख कारण है, जिससे हर साल 700,000 से अधिक मौतें होती हैं।

इसके अलावा, अगर मौजूदा दरों में बदलाव नहीं होता है, तो अगले 20 वर्षों में लीवर कैंसर की घटनाओं में वैश्विक स्तर पर 55% से अधिक की वृद्धि होने का अनुमान है।

इसका मतलब है कि 2040 तक दुनिया भर में लिवर कैंसर (Liver Cancer) से लगभग 1.4 मिलियन नए मामले और 1.3 मिलियन मौतें हो सकती हैं। लिवर कैंसर का बोझ अलग-अलग क्षेत्रों और देशों में अलग-अलग होता है, जो सिरोसिस, क्रोनिक वायरल हेपेटाइटिस, लिवर फ्लूक्स का संक्रमण, मौखिक गर्भ निरोधकों का दीर्घकालिक उपयोग और धूम्रपान जैसे जोखिम कारकों की व्यापकता पर निर्भर करता है। लिवर कैंसर की उच्च मृत्यु दर में योगदान देने वाले कुछ कारक हैं:

देर से निदान: लीवर कैंसर से पीड़ित कई लोगों में बीमारी बढ़ने तक लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, जिससे प्रभावी ढंग से इलाज करना कठिन हो जाता है।

सीमित उपचार विकल्प: लिवर कैंसर अक्सर कीमोथेरेपी और विकिरण थेरेपी के प्रति प्रतिरोधी होता है, और सभी रोगी सर्जरी या लिवर प्रत्यारोपण के लिए पात्र नहीं होते हैं।

उच्च पुनरावृत्ति दर: सफल उपचार के बाद भी, लिवर कैंसर वापस आ सकता है या शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है।

अंतर्निहित यकृत रोग: यकृत कैंसर से पीड़ित कई लोगों को पुरानी यकृत रोग भी होते हैं, जैसे सिरोसिस या हेपेटाइटिस, जो उनके समग्र स्वास्थ्य और अस्तित्व को प्रभावित कर सकता है।

लिवर कैंसर को मोटे तौर पर इस प्रकार वर्गीकृत किया गया

  • प्राथमिक लीवर कैंसर ऐसे ट्यूमर हैं जो सीधे लीवर ऊतक से विकसित होते हैं। सबसे आम प्रकार हेपैटोसेलुलर कार्सिनोमा (एचसीसी) है। अन्य प्रकारों में फ़ाइब्रोलैमेलर एचसीसी, कोलेजनियोकार्सिनोमा और एंजियोसारकोमा शामिल हैं।
  • माध्यमिक, या मेटास्टेटिक, लीवर कैंसर ऐसे ट्यूमर होते हैं जो शरीर के किसी अन्य हिस्से, जैसे कोलन, में शुरू होते हैं, फिर लीवर तक फैल जाते हैं। जो कैंसर कोशिकाएं फैलती हैं वे मूल कैंसर स्थान पर बनी कोशिकाएं होती हैं। उदाहरण के लिए, यदि पेट का कैंसर यकृत तक फैल जाता है, तो कैंसर कोशिकाएं अभी भी पेट की कैंसर कोशिकाएं होंगी।

लिवर कैंसर के कुछ संभावित लक्षण

  1. बिना प्रयास किये वजन कम होना

2. भूख में कमी

3. ऊपरी पेट में दर्द

4. समुद्री बीमारी और उल्टी

5 .सामान्य कमजोरी और थकान

6. पेट में सूजन

7. आपकी त्वचा और आंखों के सफेद हिस्से का रंग पीला पड़ना (पीलिया)

8. सफेद, चाकलेटी मल

लिवर कैंसर का निदान और उपचार विभिन्न परीक्षणों और प्रक्रियाओं द्वारा किया जाता है, जो कैंसर के प्रकार, चरण और स्थान के साथ-साथ आपके समग्र स्वास्थ्य और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। कुछ सामान्य तरीके हैं:

रक्त परीक्षण: रक्त परीक्षण से लीवर की कार्यप्रणाली में असामान्यताएं या कुछ ऐसे पदार्थों की उपस्थिति का पता चल सकता है जो लीवर कैंसर का संकेत देते हैं, जैसे अल्फा-भ्रूणप्रोटीन।

इमेजिंग परीक्षण: इमेजिंग परीक्षण, जैसे कि अल्ट्रासाउंड, सीटी, एमआरआई और पीईटी, आपके लीवर में ट्यूमर के आकार, आकृति और स्थान को दिखा सकते हैं, और यह भी दिखा सकते हैं कि यह अन्य अंगों में फैल गया है या नहीं।

लीवर कैंसर के लिए अलग-अलग उपचार हैं, जो कैंसर के प्रकार, चरण और स्थान के साथ-साथ आपके समग्र स्वास्थ्य और प्राथमिकताओं पर निर्भर करते हैं। लीवर सर्जरी या लीवर प्रत्यारोपण जैसे उपचार के तौर-तरीके उपचारात्मक इरादे से किए जाते हैं और लंबे समय तक जीवित रहने की पेशकश करते हैं।

सर्जरी: कैंसर की सीमा और आपके लिवर की स्थिति के आधार पर ट्यूमर या पूरे लिवर को हटाने के लिए सर्जरी का उपयोग किया जा सकता है।

लिवर प्रत्यारोपण: जब लिवर ट्यूमर केवल लिवर तक ही सीमित होता है, लेकिन निकाला नहीं जा सकता, तो लिवर ट्रांसप्लांट लंबे समय तक जीवित रहने में मदद करता है।

ALSO READ:-

Ajay Gautam

Recent Posts

MP Doctors’s Strike: भोपाल में जूनियर डॉक्टरों का प्रदर्शन, अस्पताल के बाहर लगाई OPD

India News MP  (इंडिया न्यूज़), MP Doctors’ strike: कोलकाता में 8 अगस्त को एक ट्रेनी…

4 weeks ago

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मानसून फिर सक्रिय, कई जिलों में तेज बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति

India News MP  (इंडिया न्यूज़), MP Weather Update: मध्य प्रदेश में एक हफ्ते के ब्रेक…

4 weeks ago

Tribal youth Assaulted: सड़क पर युवक ने की आदिवासी व्यक्ति की पिटाई, जूते के फीते बांधने पर किया मजबूर

India News MP  (इंडिया न्यूज़), Tribal youth Assaulted: इंदौर में एक शर्मनाक घटना सामने आई…

4 weeks ago

MP NCL scandal: NCL में भ्रष्टाचार का बड़ा घोटाला, CBI के पुलिस उपाधीक्षक सहित 5 लोग गिरफ्तार

India News MP (इंडिया न्यूज़), MP NCL scandal: मध्य प्रदेश के सिंगरौली में नॉर्दर्न कोलफील्ड्स…

4 weeks ago

NCPCR On Illegal Madrasas: NCPCR ने की मदरसों पर सरकारी धन का दुरुपयोग करने की शिकायत, जानिए पूरा मामला

India News MP (इंडिया न्यूज़), NCPCR On Illegal Madrasas: मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में…

4 weeks ago

Train Derailments: कानपुर की घटना के बाद कछपुरा में ट्रेन डिरेल करने का प्रयास

India News MP (इंडिया न्यूज़),  Train Derailments: मध्य प्रदेश के कछपुरा स्टेशन के पास रविवार…

4 weeks ago