होम / Summer Health: भीषण गर्मी कर रही हड्डियों और मांसपेशियों को कमजोर, जानिए क्या है उपाय!

Summer Health: भीषण गर्मी कर रही हड्डियों और मांसपेशियों को कमजोर, जानिए क्या है उपाय!

• LAST UPDATED : May 25, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Summer Health: गर्मी का असर सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि शरीर के अंदरूनी अंगों को भी बेहद प्रभावित करता है। तेज धूप और बढ़ते तापमान की वजह से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ती है, जिससे मांसपेशियां और हड्डियो पर भी बुरा असर पड़ता हैं। चिकित्सा विशेषज्ञों ने इस संबंध में गंभीर चेतावनी जारी की है।

डिहाइड्रेशन का बुरा असर

शरीर में पानी की कमी होने पर इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ जाता है। इससे मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द होने लगता है। साथ ही, मांसपेशियों की लचीलापन भी कम हो जाता है, जिससे ऐंठन और दर्द की समस्या बढ़ती है। कम पानी पीने से हड्डियां भी सूख जाती हैं, जिससे घुटनों के नीचे, कंधों, कोहनी और गर्दन में दर्द होने लगता है।
अस्पतालों में बढ़े मरीज 
देश के जिला अस्पताल के डॉक्टरों के मुताबिक, हर दिन आने वाले 20-30 फीसदी मरीज गर्मी से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित हैं। उन्हें हीट स्ट्रोक, थकान, उल्टी, दस्त, चक्कर आना, घबराहट, बेहोशी, सिरदर्द और पेट में ऐंठन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

उपाय और बचाव (Summer Health)

इस मौसम में खूब पानी और दूसरे लिक्विड डाइट लेनी चाहिए। दोपहर के समय धूप में बाहर जाने से बचना चाहिए। साथ ही, खाने में फल और सब्जियों की मात्रा बढ़ानी चाहिए। इसके अलावा, कैफीन और अल्कोहल से बचना चाहिए क्योंकि ये डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं।
चेतावनी
चिकित्सा विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगर आप काफी देर तक धूप में रहते हैं तो ऐसी सब्जियां या फल खाएं जिससे आपके शरीर में पानी की कमी न हो। इस तरह से आप गर्मी के बुरे असर से बच सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox