होम / Weight Loss Tips: अगर आप भी वजह घटाने के लिए कर रहे है डाइटिंग , तो इन बातों का रखें ध्यान

Weight Loss Tips: अगर आप भी वजह घटाने के लिए कर रहे है डाइटिंग , तो इन बातों का रखें ध्यान

• LAST UPDATED : July 13, 2024

India News MP ( इंडिया न्यूज ), Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए डाइटिंग या कम खाना एक आम रणनीति है, लेकिन नए रिसर्च से पता चला है कि यह अप्रभावी और हानिकारक हो सकता है। न्यू जर्सी की रटगर्स यूनिवर्सिटी में 6,000 लोगों पर किए गए अध्ययन ने इस धारणा को चुनौती दी है।

इन बातों का रखें ध्यान

रिसर्च में तीन प्रकार के खाने की आदतों का अध्ययन किया गया: भूख लगने पर खाना, भावनात्मक खाना, और डाइटिंग। परिणामों से पता चला कि डाइटिंग करने वालों का वजन कम होने के बजाय उनका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हुआ।

डाइटिंग का बुरा असर

जो लोग केवल भूख लगने पर और आवश्यकतानुसार खाते थे, उनका वजन कम हुआ और वे अधिक ऊर्जावान और खुश रहे। ब्रिटिश जर्नल ऑफ हेल्थ साइकोलॉजी में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन ने भी पाया कि डाइटिंग करने वालों में अधिक क्रोध और चिड़चिड़ापन देखा गया।

क्या खाना चाहिए

विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि वजन कम करने के लिए, खाने की मात्रा कम करने के बजाय खाने की गुणवत्ता पर ध्यान दें। तेलयुक्त, जंक और स्ट्रीट फूड से बचें और घर का बना पौष्टिक भोजन करें।

शरीर पर दें ध्यान

स्वस्थ वजन के लिए अपने शरीर की भूख संकेतों पर ध्यान देना और संतुलित आहार लेना महत्वपूर्ण है। डाइटिंग के बजाय, स्वस्थ खाने की आदतों और नियमित व्यायाम पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर रणनीति हो सकती है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox