होम / Weight loss Tips: वजन घटाने के लिए ये सीड्स हैं वरदान, जानिए कैसे और कब करें सेवन?

Weight loss Tips: वजन घटाने के लिए ये सीड्स हैं वरदान, जानिए कैसे और कब करें सेवन?

• LAST UPDATED : May 22, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Weight loss Tips: वजन घटाने के लिए डाइट और एक्सरसाइज के साथ-साथ अपनी खुराक में सीड्स शामिल करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। सीड्स न केवल शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं, बल्कि लंबे समय तक भूख भी दूर रखते हैं।

ये सीड्स सबसे लाभदायक

चिया सीड्स, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, तरबूज के बीज, अलसी के बीज और किनुआ सीड्स वजन घटाने में मददगार साबित हो सकते हैं। ये सीड्स प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करते हैं।

कब करें सेवन (Weight loss Tips)

सीड्स का सेवन करने का सही समय सुबह का नाश्ता खाने के बाद मिड-मॉर्निंग या शाम के स्नैक्स के समय है। इस दौरान हल्की भूख लगती है और सीड्स मंचिंग के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित होते हैं। इससे आप मुख्य भोजन जैसे लंच और डिनर में भी बहुत ज्यादा भूखे नहीं रहेंगे।

कैसे खाना है

सीड्स को रोस्टेड करके स्नैक्स के रूप में खाया जा सकता है या फिर सलाद में मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है। आप अपने नाश्ते में भी 1-2 चम्मच सीड्स मिला सकते हैं, जैसे ओट्स या दलिया में। चाहें तो रोस्टेड सॉल्टी सीड्स भी मंचिंग के लिए एक स्वादिष्ट विकल्प हो सकते हैं।

सही खान पान का रखें ध्यान

हालांकि, केवल सीड्स खाने से ही वजन नहीं घटेगा। इसके लिए पूरी डाइट, वर्कआउट और जीवनशैली पर ध्यान देना आवश्यक है। लेकिन सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से न केवल आपको संतुलित आहार मिलेगा, बल्कि वजन घटाने की प्रक्रिया भी आसान हो जाएगी।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox