होम / World Milk Day: दूध के साथ क्या खाना फायदेमंद और क्या नहीं? इन बातों का रखें ध्यान

World Milk Day: दूध के साथ क्या खाना फायदेमंद और क्या नहीं? इन बातों का रखें ध्यान

• LAST UPDATED : June 1, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), World Milk Day: हर साल 1 जून को मनाए जाने वाले विश्व दुग्ध दिवस (World Milk Day) पर एक बार फिर दूध के महत्व और फायदों पर प्रकाश डाला जा रहा है। दूध में मौजूद विटामिन, प्रोटीन और खनिज पदार्थ हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी होते हैं। हालांकि, कई लोग दूध का सेवन करते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उन्हें दूध के पूरे फायदे नहीं मिल पाते।

इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि दूध के साथ किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए। इन बातों का ध्यान रखने से आप दूध से अधिकतम फायदा ले सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं।

दूध के साथ करें इनका सेवन

1. सूखे मेवे: दूध में बादाम, अंजीर, किशमिश और खजूर डालकर पीने से इम्युनिटी मजबूत होती है। साथ ही, शरीर में आयरन और कैल्शियम की कमी भी दूर होती है।

2. केला: केला खाने से शरीर को आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर मिलता है। इसे दूध के साथ खाने से शरीर को पूर्ण पोषण प्राप्त होता है।

3. ओट्स या दलिया: ये प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इन्हें दूध के साथ खाने से सेहत दुरुस्त रहती है और पाचन भी बेहतर होता है।

इन चीजों से बचें (World Milk Day)

1. मसालेदार व्यंजन: दूध के साथ मसालेदार और तीखे व्यंजन खाने से एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है।
2. प्रोटीन युक्त भोजन: दूध के साथ ज्यादा प्रोटीन लेने से पाचन तंत्र पर बोझ पड़ता है, जिससे बदहजमी और एसिडिटी की समस्या हो सकती है।
3. खट्टे फल: दूध और खट्टे फलों के बीच कम से कम एक घंटे का अंतर रखना चाहिए, नहीं तो पाचन समस्याएं हो सकती हैं।

अगर आप दूध के साथ इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो आप हमेशा स्वस्थ और फिट रह सकते हैं। विश्व दुग्ध दिवस पर अपने आहार में दूध को शामिल करने की एक अच्छी आदत बनाएं।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox