होम / Budget: अब सस्ते होंगे मोबाइल फोन! Budget से पहले Modi सरकार का तोहफा 

Budget: अब सस्ते होंगे मोबाइल फोन! Budget से पहले Modi सरकार का तोहफा 

• LAST UPDATED : January 31, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), Budget: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार कल यानी 1 फरवरी को अंतरिम बजट 2024 पेश करेगी। लेकिन बजट पेश होने से पहले ही सरकार ने एक तोहफा दिया है, जो आम आदमी के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके तहत मोबाइल फोन इंडस्ट्री के लिए बड़ा ऐलान किया गया है। सरकार ने मोबाइल पार्ट्स पर आयात शुल्क घटा दिया है। इस फैसले से मोबाइल फोन की कीमतें कम हो सकती हैं यानी ये सस्ते हो सकते हैं।

आयात शुल्क 15% से घटाकर 10% किया गया

मोदी सरकार ने बुधवार को बजट से ठीक पहले मोबाइल पार्ट्स पर आयात शुल्क में कटौती का ऐलान किया है। इसे 15 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी कर दिया गया है। यह न सिर्फ मोबाइल फोन इंडस्ट्री के लिए बल्कि देश के आम लोगों के लिए भी राहत की खबर है, क्योंकि आयात शुल्क कम होने से मोबाइल फोन निर्माण की लागत भी कम हो जाएगी और कंपनियां फोन की कीमतों में कटौती भी कर सकती हैं।

सरकार ने फोन इंडस्ट्री की मांग मान ली

गौरतलब है कि मोबाइल फोन सेक्टर से जुड़ी कंपनियां भारत में स्मार्टफोन निर्माण की लागत कम करने और चीन और वियतनाम जैसे क्षेत्रीय कम्पटीटर्स के साथ बराबरी का मुकाबला करने के लिए करीब 10 साल से आयात शुल्क में कटौती पर जोर दे रही थीं। बजट पेश होने से ठीक एक दिन पहले सरकार ने इसे हरी झंडी दे दी है।

तीन गुना बढ़ जाएगा मोबाइल फोन निर्यात!

इंडियन सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) ने पहले कहा था कि अगर सरकार घटकों पर आयात शुल्क कम करती है और कुछ श्रेणियों में उन्हें समाप्त कर देती है, तो भारत से मोबाइल फोन निर्यात अगले दो वर्षों में तीन गुना बढ़कर 39 अरब डॉलर हो सकता है। जो वित्त वर्ष 2023 में 11 बिलियन डॉलर था।

ये भी पढ़े:
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox