होम / National Safety Day 2024: राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस आज, जानें इसका इतिहास और महत्व

National Safety Day 2024: राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस आज, जानें इसका इतिहास और महत्व

• LAST UPDATED : March 4, 2024

India News (इंडिया न्यूज़),National Safety Day 2024: भारत में हर साल 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है, इस दिन को मनाने के पीछे सुरक्षा को लेकर जागरूकता फैलाना है। नेशनल सेफ्टी डे राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत का प्रतीक है। 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। इस दिन से सप्ताह भर सुरक्षा को लेकर जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।

कब से हुई शुरूआत (National Safety Day 2024)

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की स्थापना 4 मार्च 1972 को हुई थी। एनएससी ने राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाने की शुरुआत की, यह परंपरा तब से एक महत्वपूर्ण अवसर के रूप में मनाई जाती है। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का काम दुर्घटनाओं को रोकने के लिए लागू किए गए सुरक्षा उपायों के बारे में लोगों को जागरूक करना है। वैसे दुर्घटना कहीं भी और कभी भी हो सकती है लेकिन सावधानी बरतते हुए उससे बचा सकता है। इस साल की थीम है- “फोकस ऑन सेफ्टी लिडरशीप फोर ESG एक्सीलेंस।”

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का महत्व (National Safety Day 2024)

यह दिन एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय अभियान के रूप में विकसित हो गया है जो पूरे देश में उद्योगों, गैर सरकारी संगठनों, नियामक एजेंसियों और विभागों में मनाया जाता है। भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कारों की स्थापना की है जो हर साल बांटे जाते है।

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने पर्यावरण, स्वास्थ्य और सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक स्वैच्छिक कार्यक्रम बनाने के लिए 4 मार्च, 1965 को इस दिन की स्थापना की।

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox