होम / PM Modi: PM मोदी ने दिया UAE में खास इंटरव्यू, जानें किन मुद्दों पर की बात

PM Modi: PM मोदी ने दिया UAE में खास इंटरव्यू, जानें किन मुद्दों पर की बात

• LAST UPDATED : December 1, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा कि भारत और यूएई हरित और अधिक समृद्ध भविष्य को आकार देने के लिए एक साथ खड़े हैं। हम जलवायु कार्रवाई पर वैश्विक चर्चा को आगे बढ़ाने और आगे बढ़ाने के अपने संयुक्त प्रयासों में दृढ़ हैं।

समस्या विकासशील देशों की वजह से पैदा नहीं हुई: PM Modi

जलवायु वित्त पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह जानना बहुत जरूरी है कि समस्या विकासशील देशों की वजह से पैदा नहीं हुई है और न ही उनकी वजह से यह इतनी बड़ी हुई है. फिर भी विकासशील देश समाधान का हिस्सा बनना चाहते हैं। हालाँकि, आवश्यक वित्तपोषण और प्रौद्योगिकी तक पहुंच के बिना वे इसमें योगदान नहीं दे सकते।

ग्लोबल साउथ पर भी बात की

उन्होंने कहा कि भारत और यूएई हरित और अधिक समृद्ध भविष्य को आकार देने में भागीदार के रूप में खड़े हैं। मेरा मानना है कि जलवायु कार्रवाई समानता, जलवायु न्याय, साझा जिम्मेदारी और साझा क्षमताओं पर आधारित होनी चाहिए। इन सिद्धांतों का पालन करके हम एक स्थायी भविष्य की ओर एक रास्ता बना सकते हैं जो किसी को भी पीछे न छोड़े। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि ग्लोबल साउथ की विकास प्राथमिकताओं से समझौता न किया जाए। मुझे खुशी है कि नई दिल्ली में हाल ही में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में इस पर उचित रूप से ध्यान दिया गया है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by India News (@indianews_live)

COP28 की मेजबानी पर कही ये बात (PM Modi)

उन्होंने कहा कि COP28 में हम जलवायु वित्त पर नए सामूहिक मात्रात्मक लक्ष्य (NCQG) पर विश्वसनीय प्रगति करने की उम्मीद करते हैं। हमें खुशी है कि यूएई COP28 की मेजबानी कर रहा है। मैं इस विशेष अवसर पर संयुक्त अरब अमीरात की सरकार और लोगों को बधाई देता हूं। जलवायु परिवर्तन की गंभीर वैश्विक चुनौती से निपटने के लिए दोनों देश सक्रिय रूप से सहयोग कर रहे हैं।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox